Breaking News

भारतीय थल सेना को मिलेगा अपना नया हेडक्वार्टर, दिल्ली कैंट में भूमि पूजन करेंगे राजनाथ सिंह

भारत की राजधानी दिल्ली में आज थल सेना भवन का शिलान्यास किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी थल सेना यानी भारतीय सेना को अपना नया हेडक्वार्टर मिलने जा रहा है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दिल्ली कैंट में नई बिल्डिंग का भूमि पूजन करेंगे. इस बिल्डिंग को ‘थलसेना भवन’ के नाम से जाना जाएगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक माना जा रहा है कि यह बिल्डिंग अगले एक साल में बनकर तैयार हो जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इससे पहले दिल्ली में थल सेना भवन के शिलान्यास समारोह में एक बहु-विश्वास प्रार्थना भी आयोजित की गई थी. मीडिया के हवाले से सेना के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि दिल्ली में नए थल सेना भवन की प्रस्तावित संरचना में कार्यालय परिसर और पार्किंग को घर बनाने के लिए लगभग 7.5 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र का निर्माण किया जाएगा.

अगर आपको नही पता तो बता दे कि इस भवन में कुल 6014 कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा, जो 1684 अधिकारियों के लिए सैन्य और नागरिक और 4330 उप-कर्मचारियों दोनों के लिए कार्यालय स्थापित करेंगे. वे न्यूनतम 2 लाख घंटे कुशल और अकुशल कार्य उत्पन्न करेंगे और युवाओं के लिए रोजगार उत्पन्न करेंगे. यह प्रस्तावित है कि इसका निर्माण 5 वर्ष में किया जाएगा.

About News Room lko

Check Also

आईटीसीएम और आईटीआर मिसाइल का उड़ान परीक्षण सफल, ओडिशा के चांदीपुर से हुई लॉन्चिंग, सुखोई से रखी गई नजर

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (आईटीसीएम) और एकीकृत परीक्षण ...