Breaking News

इंडो-पैसिफिक: साझा हितों को आगे बढ़ाने की योजना

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली से बात की इस दौरान कनाडा द्वारा इंडो-पैसिफिक के लिए एक व्यापक रणनीति के साथ सामने आने के दो सप्ताह बाद टेलीफोन पर बातचीत हुई, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में चीन के आक्रामक व्यवहार से निकलने वाली चुनौतियों को सूचीबद्ध करते हुए शांति, लचीलापन और सुरक्षा को बढ़ावा देना था।

यूपी एजुकेशनल मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन के महामंत्री बने मुकेश सिंह सिकरवार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कनाडाई विदेश मंत्री मेलानी जोली से बात करके अच्छा लगा। हमारे द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने और लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के बारे में बात की। हिंद-प्रशांत पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया और कैसे कनाडा की नई रणनीति हमारे संबंधों में योगदान दे सकती है।

कनाडा की इंडो-पैसिफिक रणनीति ने भी भारत को इस क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में सूचीबद्ध किया और कहा कि ओटावा नई दिल्ली के साथ आर्थिक जुड़ाव बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें गहन व्यापार और निवेश के साथ-साथ लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण में सहयोग शामिल है।

टीम इंडिया का ये घातक खिलाड़ी बांग्लादेश की पूरी टीम को कर देगा तहस-नहस

कनाडा की नीति में उल्लेख किया गया है भारत का रणनीतिक महत्व और नेतृत्व – पूरे क्षेत्र में और विश्व स्तर पर – केवल भारत के रूप में बढ़ेगा, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा और अपनी अर्थव्यवस्था को विकसित करना जारी रखेगा।

बयान में कहा गया है कनाडा सुरक्षा, और लोकतंत्र, बहुलवाद और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने सहित सामान्य हित और मूल्यों के क्षेत्रों में साझेदारी करने और बातचीत में शामिल होने के नए अवसरों की तलाश करेगा।

एक ट्वीट में जोली ने कहा था कि हमने अपनी नई इंडो-पैसिफिक रणनीति पर चर्चा की और कैसे हम अपने लोगों से लोगों के संबंधों को मजबूत करने और अपने साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की योजना बना रहे हैं।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

नवनियुक्त नेवी चीफ ने पदभार संभालते ही मां के पैर छूकर लिया आशीर्वाद, भावुक हो गए वहां मौजूद अधिकारी

नई दिल्ली:  एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने भारतीय नौसेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण ...