Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय : एमबीए के छात्रों का ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमेटेड कंपनी में औद्योगिक दौरा

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अवधेश कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में विभाग में संचालित एमबीए (फाइनेंस एंड अकाउंटिंग) के छात्रों ने ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमेटेड कंपनी में औद्योगिक दौरा किया । इस औद्योगिक दौरे की व्यवस्थापक विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डा॰ गीतिका टी कपूर रहीं।

लखनऊ विश्वविद्यालय : एमबीए के छात्रों का ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमेटेड कंपनी में औद्योगिक दौरा

ओर्गानिक कंपनी के एचआर गौरव सिंह, फैक्ट्री मैनेजर अमित लांगडे, और कंपनी सचिव शांतनु शुक्ला द्वारा छात्रों का हार्दिक स्वागत किया गया, जिन्होंने उन्हें संगठन के उद्देश्य, “स्वस्थ जागरूक जीवन”, उत्पाद उद्योग संरचना और वास्तुकला के बारे में मार्गदर्शन किया। उन्होंने छात्रों को दो अलग-अलग उत्पादन संयंत्रों के बारे में बताया, जिसमें विभिन्न प्रकार (तुलसी), हर्बल सप्लीमेंट्स और आयुर्वेद (अवस्वगंधा, ब्राह्मी, ब्रिगराज, गिलोय) सहित जैविक चाय उत्पादन शामिल है। छात्रों को दो टीमों में विभाजित किया गया था, एक का नेतृत्व खुशबू रावत सहायक प्रोफेसर वाणिज्य विभाग और अभिषेक द्विवेदी और दूसरी टीम का नेतृत्व डा प्रदीप कुमार और आकाश यादव ने किया।

छात्रों ने उत्पाद प्रबंधक गोपी कृष्ण वर्मा का अनुसरण किया, जिन्होंने छात्रों को ज्ञानवर्धक जानकारी दी। छात्रों को बॉटलिंग प्रक्रिया, स्टोरेज सिस्टम और वेयरहाउसिंग के आधार पर ब्लेंडिंग, कैप्सूल फॉर्मेशन (ऑटोमेटेड और सेमीऑटोमेटेड मशीन), उपयोग, क्षमता, लागत और उत्पादन के बारे में पता चला।

यह यात्रा अपने सबसे अच्छे उद्यम में समाप्त हुई, जब वित्त कार्यकारी दीपक गुप्ता ने छात्रों के साथ बातचीत की और विभिन्न वित्त से संबंधित प्रश्नों के बारे में छात्रों की जिज्ञासा को संतुष्ट किया, जैसे कि निर्यात पर जीएसटी रिफंड, बजट प्रक्रिया, लागत तकनीक, टीमों के बीच समन्वय, कर्मचारी पेरोल, और इन सभी लक्ष्यों और कार्य कुशलता और प्रभावशीलता को प्राप्त करने में प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर प्रदाता की आसानी।

About reporter

Check Also

शतरंज ओलम्पियाड मशाल रिले के लखनऊ आगमन पर विधान भवन के सामने समारोह का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मुख्यमंत्री ने 44वें शतरंज ओलम्पियाड मशाल रिले-2022 का ...