Breaking News

फरियादियों को कल्याणकारी योजनाओं की दी जायेगी जानकारियां : माला श्रीवास्तव

रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की पहल पर कलेक्ट्रेट के कार्यालय कक्ष में जनसुनवाई के दौरान आने वाली महिला फरियादियों को सरकार द्वारा संचालित लाभ परक जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु महिला कल्याण अधिकारी शेफाली सिंह व जिला समन्वयक पूजा शुक्ला की ड्यूटी लगाई गई है। जिनके द्वारा जन सुनवाई में आने वाली महिला फरियादियों को सरकार द्वारा संचालित महिलाओं से जुड़ी लाभ परक योजनाओं सहित मिशन शक्ति के तहत नारी सुरक्षा, नारी सम्मान व नारी स्वावलंबन के अन्तर्गत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, राष्ट्रीय पोषण मिशन, उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन आदि जन कल्याणकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी महिला फरियादियों को जानकारी दी जायेगी।
  • डीएम ने जनपद स्तरीय वृहद रोजगार मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में की बैठक
  • जनपद स्तरीय वृहद रोजगार मेले का कराये प्रचार-प्रसार: डीएम
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने जनपद स्तरीय वृहद रोजगार मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने जनपद में आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले के बारे में संस्था व संबंधित अधिकारियों से सम्पूर्ण जानकारी ली। सम्बन्धित संस्थान व अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद स्तरीय वृहद रोजगार मेले का आयोजन 9 सितम्बर को राजकीय औद्योगिक संस्थान गोरा बाजार में किया जायेगा।
रोजगार मेले में कम से कम 2 हजार रिक्तियों के साथ कम्पनियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित संस्था व अधिकारियों को निर्देश दिये कि कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षण प्रदाताओं, आईटीआई एवं सेवायोजन कार्यालय के माध्यम से रोजगार मेले में प्रतिभाग करने वाले युवाओं एवं कंपनियां तथा रिक्तियों विवरण का प्रचार-प्रसार कराते हुए जिला समन्वयक को उपलब्ध कराना होगा। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले के स्थान पर विद्युत, पीने के पानी सैनिटेशन, मोबाइल टॉयलेट, पुलिस, एम्बुलेन्स, अग्निशमन व स्वच्छता एवं साफ-सफाई आदि अन्य व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखा जाए तथा विभिन्न कंपनियों द्वारा साक्षात्कार करने हेतु पर्याप्त संख्या में कक्षों की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले का उद्देश्य है कि बेरोजगार युवकों को रोजगार का अवसर उपलब्ध हो सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि 9 सितम्बर को आयोजित होने वाले रोजगार मेले जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उद्घाटन किया जाए। रोजगार मेला कार्यक्रम के लिए टीम का गठन कर रोजगार मेले को सफल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले के आयोजन से सम्बन्धित प्रशिक्षण प्रदाताओं, अधिकारियों के साथ कॉर्डिनेशन बैठक की जाए। प्रतिभागियों के आवागमन हेतु वाहन पार्किंग की व्यवस्था किया जाए। आयोजित रोजगार मेले का सम्पूर्ण कार्यक्रम की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी भी कराई जाए। कार्यक्रम से सम्ब.न्धित फ्लेक्स बैनर, स्टेंडीज, प्रचार प्रसार सामग्री का निर्माण एवं उचित स्थान पर प्रदर्शन किया जाए। दूरस्थ स्थानों से कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले नियोक्ता कंपनी के प्रतिनिधियों का जनपद में कार्यक्रम से एक दिन पूर्व से ही रुकने एवं जलपान की व्यवस्था की जाए तथा रोजगार मेले के दिन कार्यक्रम में उपस्थित जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों एवं नियोक्ता कंपनी के प्रतिनिधियों के जलपान की व्यवस्था भी की जाए। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा अन्य महत्वपूर्ण निर्देश भी सभी संबन्धित को दिये गये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, कौशल विकास मिशन सुरेश चन्द्र गुप्ता, आईटीआई संस्थान के प्रधानाचार्य, जिला सेवा योजना के अधिकारी सहित अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहें।
रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा 

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई पीपीपी मोड पर बायो-सीएनजी प्लाण्ट स्थापित किये जाने संबंधी ‘कमेटी ऑफ सेक्रेटरीज’ की बैठक

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ...