Breaking News

International स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग का रंगारंग आगाज

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस द्वारा आयोजित छः दिवसीय International अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग (आई.एस.सी.पी.एल.-2018) का रंगारंग उद्घाटन समारोह आज सी.एम.एस. कानपुर रोड क्रिकेट ग्राउण्ड में सम्पन्न हुआ।

मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रख्यात क्रिकेट खिलाड़ी  आर. पी. सिंह ने दीप प्रज्वलित कर आई.एस.सी.पी.एल.-2018 का विधिवत् उद्घाटन किया जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में  अंशुमान गायकवाड़, पूर्व क्रिकेटर, राजकुमार शर्मा, क्रिकेट कोच, एस. के. अग्रवाल, डायरेक्टर, यूपीसीए, आदि की उपस्थित ने समारोह की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये।

विदित हो कि सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग (आईएससीपीएल-2018) का आयोजन 8 से 13 दिसम्बर तक किया जा रहा है। विद्यालय स्तर की इस अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता में आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, ओमान एवं भारत के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों की 16 टीमें प्रतिभाग कर रही हैं।

International स्तर पर बच्चों की क्रिकेट

आई.एस.सी.पी.एल.-2018 के उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए मुख्य अतिथि आर. पी. सिंह ने International अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बच्चों की क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन हेतु सिटी मोन्टेसरी स्कूल को बधाई देते हुए कहा कि यह क्रिकेट प्रतियोगिता बहुत शानदार व रोचक होगी और लखनऊ के लोगों को क्रिकेट प्रतियोगिता का अनूठा अनुभव मिलेगा। श्री सिंह ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय टूर्नामेन्ट बाल खिलाड़ियों की प्रतिभा का निखारने का बेहतरीन अवसर है। मुझे विश्वास है कि यह अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेन्ट देश को एक से बढ़कर एक होनहार खिलाड़ी देगा।

आई.एस.सी.पी.एल.-2018 के शानदार

आई.एस.सी.पी.एल.-2018 के शानदार उद्घाटन समारोह में सी.एम.एस. कानपुर रोड क्रिकेट ग्राउण्ड रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों, विश्व एकता व विश्व शान्ति के गीत गाते देश-विदेश के बाल खिलाड़ियों एवं जगमग करती रोशनी से चकाचौंध हो गया। उद्घाटन समारोह का शुभारम्भ सर्व-धर्म एवं विश्व शान्ति प्रार्थना से हुआ।

इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने विभिन्न देशों के राष्ट्रीय ध्वजों को हाथों में लहराते हुए सारे विश्व शान्ति का सन्देश दिया। इसके उपरान्त रोशनी एवं संगीत के सुन्दर तालमेल के बीच सी.एम.एस. छात्रों ने भारतीय संस्कृति का आलोक बिखरते सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Loading...

आई.एस.सी.पी.एल.-2018 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. कानपुर रोड की प्रधानाचार्या डा. विनीता कामरान ने देश-विदेश से पधारे बाल खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बाल खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करने के साथ ही विश्व एकता व विश्व शान्ति का सन्देश देंगे। डा. कामरान ने बताया कि आई.एस.सी.पी.एल प्रतियोगिता अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 प्रतियोगिताओं की तरह ही आयोजित की जा रही है एवं इसके नियम-कायदे भी इसी के अनुरूप हैं। आई.एस.सी.पी.एल में भाग लेने वाली कुल 16 टीमों को 4 पूल में बांटा गया है।

पूल में 4 टीमें

प्रत्येक पूल में 4 टीमें हैं। क्रिकेट मैचों का आायोजन सी.एम.एस. कानपुर रोड क्रिकेट ग्राउण्ड, मल्टी एक्टीविटी सेंटर, सेक्टर-जी, एल.डी.ए. कालोनी, कानपुर रोड एवं पार्थ स्टेडियम, कानपुर रोड के मैदानों पर किया जा रहा है।

सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने वाले देश-विदेश के छात्रों को न केवल प्रतिस्पर्धा में भाग लेने का अवसर मिलेगा बल्कि उनमें शान्ति और वसुधैव कुटुम्बकम की भावना भी उत्पन्न होगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सभी प्रतिभागी छात्र इस अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के पश्चात् अपने-अपने देशों में सी.एम.एस. के ‘विश्व एकता और विश्व शान्ति’ के विचार का प्रसार करेंगे।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि आईएससीपीएल-2018 के अन्तर्गत आज दो दिन-रात्रि के मैच खेले गये। पहला मैच सी.एम.एस. कानपुर रोड क्रिकेट ग्राउण्ड में प्रिन्स एडवर्ड स्कूल, जिम्बाव्वे एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के बीच और दूसरा मैच मल्टी एक्टिविटी सेन्टर में इण्टरनेशनल स्कूल स्पोर्टस काम्प्लेक्स, श्रीलंका एवं सेंट पीटर्स कालेज, दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया।

 

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

2.5 कि.मी. हस्ताक्षर बेनर का “लिम्का बुक ऑफ इंडिया रिकॉर्ड” में नाम दर्ज…

लखनऊ। सेंटर फॉर मेंस राइट प्रोटेक्टशन (पुरुष परिवार परामर्श केंद्र) लखनऊ एवं पुरुष आयोग समन्वय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *