Breaking News

परिवार नियोजन साधन अपनाकर राज्य के कुल प्रजनन दर में कमी संभव:  मंगल पांडेय

• सफल कपल अभियान ते तहत तीन जागरूकता वाहन रवाना
• पटना, नालंदा एवं वैशाली जिलों में जागरूकता वाहन रवाना
• राज्य स्वास्थ्य समीति के सहयोग से पाथफाइंडर इंटरनेशनल द्वारा संचालित “सफल कपल अभियान” का हुआ उद्घाटन
• 2 लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने का है लक्ष्य

पटना। “विकास दर में वृद्धि कुल प्रजनन दर में गिरावट से ही संभव है, यह सीधा गणित है जिसे सबको समझने की जरुरत है. “सफल कपल अभियान” के अंतर्गत परिवार नियोजन साधनों एवं सेवाओं की मांग युवा दम्पत्तियों में बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के तहत युवा योग्य दम्पत्तियों की परिवार नियोजन के साधन अपनाने एवं उनके फायदों के बारे में जागरूक करने में सहायता मिलेगी”, उक्त बातें मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार सरकार ने राज्य स्वास्थ्य समीति के सभागार में “सफल कपल अभियान” के उद्घाटन के समय कही।

परिवार नियोजन साधन अपनाकर राज्य के कुल प्रजनन दर में कमी संभव: श्री पांडेय ने बताया, राज्य की कुल प्रजनन दर राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों के अनुसार 3.4 से घटकर 3 हुयी है. कुल गर्भ निरोधक प्रचलन दर 23.3 से बढ़कर 44.4 एवं अपूरित मांग की दर 21.2 से घटकर 13.6 पर आ गयी है. इन उपलब्धियों के महत्वपूर्ण कारक स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से दी जा रही परिवार नियोजन सामग्री एवं सेवाओं की बढ़ती पहुँच और गुणवत्ता में सुधार है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, इस कारण परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. राज्य की कुल प्रजनन दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है और इसे कम कर राष्टीय औसत तक पहुंचाने के लिए प्रयासरत रहना होगा.

2 लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को परिवार नियोजन साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने का है लक्ष्य: स्वास्थ्य मंत्री ने बताया सामाजिक मुद्दों को ध्यान में रखते हुए राज्य स्वास्थ्य समीति के सहयोग से पाथफाइंडर संस्था द्वारा “सफल कपल अभियान” चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत राज्य के पांच जिलों, पटना, गया, नालंदा, वैशाली तथा मुजफ्फरपुर में अबतक दो लाख से ज्यादा युवा दम्पत्तियों को आधुनिक गर्भ निरोध के साधनों की जानकारी देने एवं उन्हें इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने का लक्ष्य रखा गया है.

पटना, नालंदा एवं वैशाली जिलों में जागरूकता वाहन रवाना: मंगल पांडेय द्वारा “सफल कपल अभियान” के तहत रविवार को राज्य के तीन जिलों पटना, नालंदा एवं वैशाली के लिए तीन जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

इस अवसर पर केशवेन्द्र कुमार, अपर कार्यपालक निदेशन, राज्य स्वास्थ्य समीति, अनिमेश पराशर, अपर कार्यपालक निदेशन, राज्य स्वास्थ्य समीति, बिहार एवं डॉ. मोहम्मद सज्जाद, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, परिवार नियोजन ने भी अपने सुझाव रखे एवं “सफल कपल अभियान” कार्यक्रम को अपनी शुभकामनायें दीं. कार्यक्रम का संचालन पाथफाइंडर इंटरनेशनल के निदेशक, मनीष मित्रा ने किया.

About Samar Saleel

Check Also

एसएचएम शिपकेयर ने ओएनजीसी के लिए भारत का पहला फास्ट क्रू बोट वेसल-सी स्टैलियन-I लॉन्च किया

मुंबई। भारत के जहाज निर्माण, समुद्री और अपतटीय क्षेत्र में एक अग्रणी शक्ति और दुनिया ...