सर्दियों के मौसम में अपने फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए अपनाए ये नेचुरल तरीकें

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं परेशान करती हैं। विशेषकर दिल्ली जैसे बड़ें शहरों में सर्दी के साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ने से यह समस्याएं ज्यादा हो रही हैं। जिसका सीधा प्रभाव फेफड़ों पर पड़ रहा है।

फेफडों को किसी तरह का नुकसान न हो इसके लिए उन्हें वक्त रहते डिटॉक्स करना बहुत महत्वपूर्ण है। मार्केट में आज कई सारी ऐसे प्रोडक्ट्स उपस्थित हैं जो फेफडों को डिटॉक्स करने का दावा करते हैं, लेकिन इसे नेचुरल ढंग से किया जाए तो यह ज्यादा बेहतर रहता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं फेफड़ों को डिटॉक्स करने के कुछ नेचुरल तरीकें।

अदरक, नींबू की चाय

Loading...

भारतीय घरों में सर्दियों के मौसम में अदरक का प्रयोग बहुत होता है। अदरक शरीर को डिटॉक्स करने का सबसे बेस्ट प्रोडक्ट है। फेफड़ों को डिटॉक्स करने के लिए अदरक व नींबू की चाय बेस्ट मानी जाती है। अदरक में विटामिन, मैग्नीज, कॉपर पाया जाता है वहीं, नींबू में विटामिन पाया जाता है जो फेफड़ों को पूरी तरह से डिटॉक्स कर पाता है।

ग्रीन टी
ज्यादातर लोगों को लगता है कि ग्रीन टी का प्रयोग सिर्फ वजन को कम करने के लिए किया जाता है। ग्रीन टी जितना वजन को कम करने में लाभकारी है उतना ही शरीर को क्लीन करने में भी। ग्रीन टी में प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर से बेकार तत्वों को बाहर निकालने में सहायक साबित होते हैं।

हल्दी
भारतीय घरों में हल्दी का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। सर्दी, खांसी व शरीर में गर्माहट के लिए हल्दी का प्रयोग करना अच्छा माना जाता है। फेफड़ों को क्लीन करने के लिए हल्दी अदरक की ड्रिंक बना सकते हैं। हल्दी में उपस्थित करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचा सकते हैं।

Loading...

About News Room lko

Check Also

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, मास्क और नोट पर इतने दिनों तक जिंदा रह सकता हैं कोरोना

कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी को लेकर हाल ही में एक बड़ा खुलासा हुआ है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *