Breaking News

Jaguar I-Pace इलेक्ट्रिक SUV हुई लॉन्च, महज 4.8 सेकंड में पकड़ेगी 100 kmph की रफ्तार

ईलेक्ट्रिक कारें धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से भारत में गति पकड़ रही हैं और विभिन्न नई इलेक्ट्रिक कारें बाजार में आ रही हैं. इसी कड़ी में लेटेस्ट Jaguar I-Pace ने भी मार्केट में दस्तक दे दी है. यह एक दिलचस्प इलेक्ट्रिक एसयूवी है क्योंकि इसे एक नए आर्किटेक्चर के इर्द-गिर्द तैयार किया गया है. इलेक्ट्रिक होने के साथ-साथ आई-पेस ज्यादा स्पेस वाली एसयूवी है. I-Pace में 90kWh लीथियम-आयन बैटरी दी गई है और इसमें हर एक्सल पर 400PS और 696Nm के कंबाइंड पॉवर आउटपुट के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं.

Jaguar I-Pace एक फास्ट एसयूवी है और यह केवल 4.8 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. रेंज की बात करें तो आई-पेस 480 किमी की रेंज देती है, जबकि आप हमारी सड़कों या यातायात के लिए आसानी से 300 किमी प्लस की रेंज हासिल कर सकते हैं. यह रोज सफर करने वालों के लिए more than enough है साथ ही ये वन वे जर्नी के लिए भी बेहतर है.

चार्जिंग की बात करें तो इसकी बैटरी महज 40 मिनट में 0-80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है. इसमें एक बैटरी प्री-कंडीशनिंग सिस्टम भी दिया गया है जिसका मतलब है कि जब प्लग इन किया जाता है तो जगुआर I-Pace अपनी बैटरी का टैंपरेचर ऑटोमैटिक रूप से बढ़ाएगा. भारत के लिए जगुआर ने अपनी डीलरशिप पर 35 से अधिक चार्जर लगाए हैं. हालांकि महत्वपूर्ण रूप से जगुआर I-Pace के मालिकों के पास देश भर में 200 से अधिक चार्जिंग पॉइंट के साथ Tata Power के EZ चार्ज नेटवर्क तक पहुंच होगी. ये चार्जर मॉल, रेडिडेंशियल कॉम्प्लैक्स और हाईवे पर भी मौजूद हैं. यह आई-पेस के लिए फायदेमंद है और रेंज की दिक्कत को कम करता है.

डिजाइन के मामले में Jaguar I-Pace बिल्कुल यूनिक है. इलेक्ट्रिक होने की वजह से इसमें एक बड़ा इंजन नहीं है, इसलिए इसका फ्रंट छोटा है. I-Pace में 2,990mm का व्हीलबेस है जिसकी कुल लंबाई 4,682mm है. कार बहुत अच्छी लग रही है और यहां तक ​​कि फ्लश डोर हैंडल के साथ एक साफ-सुथरी डिजाइन है. स्पेस के लिहाज से इसमें रियर लेगरूम प्लस का 890mm है और इसमें 656 लीटर की लगेज क्षमता है.

इंटीरियर में लेदर, एक 16-स्पीकर प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, एक पेनॉरेमिक सनरूफ के साथ-साथ मैट्रिक्स एलईडी लाइट्स, हेड-अप डिस्प्ले, एक एयर फिल्टर, एक डिजिटल रियर व्यू मिरर, डुअल टच स्क्रीन, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ बहुत कुछ है. एयर सस्पेशंन के कारण आप कार को भी बढ़ा सकते हैं और इसका मतलब है कि यह हमारी सड़कों के लिए भी अनुकूल है और यह “एसयूवी” को जस्टीफाई करता है. Jaguar I-Pace एक फ्यूचरिस्टिक एसयूवी है जिसमें एक अच्छी मात्रा में रेंज के साथ-साथ एक बेहतरीन कार है. अगर आपके पास पैसा है तो आप इसे खरीदने पर विचार कर सकते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

शेयर बाजार में हरे निशान पर कारोबार की शुरुआत; सेंसेक्स 140 अंक चढ़ा, निफ्टी 26050 के पास

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को कारोबार की धीमी लेकिन हरे निशान पर शुरुआत हुई। ...