Breaking News

जापान ने रूसी वाणिज्य दूत को ‘अवांछित व्यक्ति’ घोषित करने के साथ 6 दिनों के भीतर देश छोड़ने का दिया आदेश

जापान ने पिछले महीने एक जापानी राजनयिक को कथित जासूसी के लिए मास्को से निष्कासित किये जाने के जवाब में जापान ने  एक रूसी वाणिज्य दूतावास को छह दिनों के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया, विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने पिछले महीने एक जापानी राजनयिक के मास्को के निष्कासन के प्रतिशोध में कहा।

हयाशी ने संवाददाताओं से कहा कि रूस की संघीय सुरक्षा सेवा द्वारा व्लादिवोस्तोक में एक जापानी वाणिज्य दूतावास को कथित जासूसी के लिए कुछ घंटों के लिए हिरासत में लेने और उन्हें देश से निष्कासित करने के बाद उनके मंत्रालय ने साप्पोरो व्यक्तित्व में रूसी महावाणिज्य दूतावास में वाणिज्य दूत घोषित किया।मंत्रालय ने वाणिज्य दूत का नाम जारी नहीं किया, लेकिन कहा कि यह कदम ”रूस द्वारा उठाए गए कदम के जवाब में एक उपयुक्त उपाय के तौर पर किया गया।”

हयाशी ने कहा कि उप विदेश मंत्री ताकेओ मोरी ने जापान में रूसी राजदूत मिखाइल गालुजिन को इस फैसले के बारे में सूचित करने के लिए तलब किया। पिछले महीने रूस ने जासूसी के आरोपों में व्लादिवोस्तोक में जापानी वाणिज्य दूत को हिरासत में लिया था .

उन्हें देश से निष्कासित कर दिया था।जापान का कहना है कि रूसी विदेश मंत्रालय द्वारा पर्सन नॉन ग्रेटा घोषित किए जाने के बाद पिछले सप्ताह स्वदेश लौटे वाणिज्य दूत तत्सुनोरी मोटोकी ने कोई अवैध कार्य नहीं किया था।

About News Room lko

Check Also

भारत-अमेरिका का सैन्य अभ्यास, चीन की आपत्तियों पर एलिजाबेथ जोन्स का दो टूक जवाब

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तराखंड के औली में भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य ...