Breaking News

केरल के इस मंदिर में पहनकर नहीं जा सकते जींस और स्कर्ट, जानिए क्या है वजह

भारत में कई मंदिर है। हर मंदिर की अपनी विशेषता और नियम हैं। केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर भगवान विष्णु के एक रूप श्री पद्मनाभस्वामी को समर्पित है। मंदिर को दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है।

दर्शन के लिए पहनने होंगे ये कपड़े

पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के सबसे शानदार मंदिरों में से एक है, जहां साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आपको बता दें, मंदिर में एंट्री करने के कुछ सख्त नियम हैं। जैसे यहां केवल साड़ी पहनकर ही महिलाओं को एंट्री मिलती है। मंदिर में प्रवेश करने के लिए पुरुषों को धोती पहननी पड़ती है। मंदिर 5000 से अधिक वर्षों से इन नियमों का पालन कर रहा है। हालांकि, साल 2016 से मंदिर प्रबंधन ने महिलाओं को सलवार सूट में भी प्रवेश की अनुमति दी है।

मंदिर में जाने के लिए आपको ड्रेस कोड तो फॉलो करना ही होगा। इसी के साथ ही हिंदू और इंडियन लोगों को ही मंदिर में एंट्री मिलती है। इसके अलावा शादीशुदा लोगों ही मंदिर में दर्शन कर सकते हैं।

कहा जाता है कि यहां छह तहखाने हैं, जिनमें एक अरब से ज्यादा का खजाना रखा हुआ है। इस खजाने में सोने की जूलरी, सोने की मूर्तियां, मुकुट, सिंहासन, हीरे, पन्ने और दूसरे रत्न शामिल हैं। मंदिर से जुड़ी एक इंटरेस्टिंग बात यह है कि यहां आप स्कर्ट या जींस पहनकर में मंदिर के अंदर नहीं जा सकते हैं।

कैसे पहुंचे मंदिर

ट्रेन से- श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के लिए सबसे नजदीकी स्टेशन तिरुवनंतपुरम है। यह सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर है और 8 मिनट की पैदल दूरी पर यहां पहुंचा जा सकता है। पर्यटक कोचुवेली रेलवे स्टेशन से भी ट्रेन में सवार हो सकते हैं जो मंदिर से लगभग 9 किमी दूर है।

 

About News Room lko

Check Also

आवंटियों ने लखनऊ विकास प्राधिकरण का फूंका पुतला, पीएसी तैनात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। राजधानी लखनऊ के गुडम्बा थाना क्षेत्र स्थित ...