Breaking News

जितिन प्रसाद ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से की मुलाकात, यूपी में नए राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास और रिंग रोड के निर्माण पर की चर्चा

लखनऊ। मंत्री सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार नितिन गडकरी से आज नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने मुलाकात की तथा उत्तर प्रदेश में नए राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास, बड़े शहरों में रिंग रोड के निर्माण, प्रदेश में रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर आरओबी निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्गों के बाई पास बनने के उपरान्त छूटे शहरी भागों के सुधार एवं प्रदेश के मार्गों एवं सेतुओं के विकास हेतु महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत विचार विमर्श किया। चर्चा लें दौरान निम्नवत कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का बड़ा बयान, कहा कांग्रेस रही है लोकतंत्र विरोधी

  • उत्तर प्रदेश में समस्त राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित रेलवे क्रासिंग पर आरओबी बनाने हेतु उप्र राज्य सेतु निगम को कार्यदायी संस्था नामित करते हुए MOU के आधार पर ROB के कार्य कराये जाएंगे। इससे निगम को नयी तकनीक से कार्य कराने का अवसर प्राप्त होने के साथ साथ लगभग 5,000 करोड़ के कार्य आदेश प्राप्त होंगे जिससे प्रदेश में तकनीकी रोजगार के विपुल अवसर सृजित होंगे।
  • राष्ट्रीय राजमार्गों के बाईपास बनने के उपरान्त छूटे हुए शहरी भागों को One Time Maintenance Policy के अंतर्गत कंक्रीट रोड़ बनाते हुए सुधारीकरण एवं सौंदर्यीकरण कार्य NHAI द्वारा कराया जाएगा। जिसके अंतर्गत मार्ग निर्माण के साथ- साथ यूटिलिटी डक्ट का कार्य भी किया जाएगा। इस सम्बन्ध में NHAI के उपस्थित अधिकारीयों से बैठक के दौरान उपलब्ध कराई कराई सूची के आधार पर तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

जितिन प्रसाद

  • बैठक में इस बिंदु पर भी निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय राजमार्गों को Green Highways के रूप में विकसित करने के दृष्टिगत बांस (bamboo) के क्रैश बैरियर लगाए जाएं जैसा कि अन्य प्रदेशों में किया जा रहा है, तथा कटे फटे पुराने रबर टायरों से प्राप्त क्रम्ब रबर का उपयोग बिटुमिन में इसको मिक्स कराते हुए किया जाएगा, जिससे बनने वाला मार्ग अधिक टिकाऊ एवं मजबूत बनेगा।
  • केंद्रीय मंत्री द्वारा बताया गया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में उत्तर प्रदेश के 28,500 की स्वीकृतियां की जाएंगी जो की गत वर्ष में मात्र 13,000 करोड़ था, यह देश में NH (O) के अंतर्गत सर्वाधिक है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने आज अनुमोदन जारी कर दिया है।

रामपुर पब्लिक स्कूल को प्रशासन ने किया सील, आजम खान को लगा बड़ा झटका

  • केंद्रीय मंत्री द्वारा प्रदेश के अधिक यातायात वाले राज्य मार्गों को 4 लेन / 6 लेन चौड़ीकरण हेतु PPP model पर विकास करने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार एवं NHAI के मध्य MOU हस्ताक्षरित करने का सुझाव दिया गया।
  • प्रदेश के बड़े शहरों के रिंग रोड का निर्माण सहभागिता के आधार पर कराए जाने हेतु सहमति प्रदान की गई जिसके अंतर्गत भू स्वामी एवं मार्ग विकासकर्ता की भागीदारी भी स्थापित की जाएगी।

जितिन प्रसाद

  • मेरठ एक्सप्रेसवे के निर्माण के समय निर्माण कार्य के दौरान प्रयुक्त भारी वाहनों से क्षतिग्रस्त लोनिवि के मार्गो के मरम्मत का कार्य संबंधित निर्माण एजेंसी से तत्काल किये जाने हेतु बैठक में उपस्थित NHAI अधिकारीयों को निर्देश दिये गये।

सुलतानपुर में पुलिस व बदमाशों के बीच मुठभेड़, दोनों बदमाशों के पैर में लगी गोली

बैठक में भारत सरकार की ओर से महावीर सिंह, सदस्य NHAI, वीके राजावत मुख्य अभियंता मोर्थ (नार्थ- 2) एवं कृष्ण वीर सिंह, मुख्य महाप्रबंधक NHAI, जबकि उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग की ओर से संदीप कुमार, प्रमुख अभियंता एवं विभाग अध्यक्ष, अशोक कनौजिया, मुख्य अभियंता (रा.मा.), ओपी सोनकर, मुख्य अभियंता मेरठ डीके गुप्ता, मुख्य परियोजना प्रबंधक उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम तथा डेलॉइट के प्रतिनिधि द्वारा बिन्दुओं पर निर्णय हेतु वांछित जानकारी उपलब्ध कराई गई।

About Samar Saleel

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...