Breaking News

डेंगू के बारे में सतर्कता और सक्रियता रखें – जिला मलेरिया अधिकारी

डेंगू निरोधक माह के रूप में मनाया जा रहा जुलाई माह

मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए घर- घर दी जा रही दस्तक

बताए जा रहे लार्वा की पहचान कर नष्ट करने के तरीके

औरैया।.आमजन को वाहक जनित रोगों के बारे में जानकारी देने और बचाव के उपाय बताने के लिये संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जुलाई माह को डेंगू जागरूकता के रूप में मनाया जा रहा है। इस माह में बारिश के कारण जगह जगह पानी का जमाव हो जाता है और इससे डेंगू के लार्वा पनपने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में घर के अंदर व बाहर साफ सफाई आवश्यक है। डेंगू के बारे में सतर्कता रखें, बचाव के उपाय अपनाते रहे। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा अर्चना श्रीवास्तव का।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि डेंगू मच्छर ठहरे हुए पानी पनपता है और दिन में काटता है। इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए जागरूकता का सहारा लिया जा रहा है। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ दस विभाग मिलकर काम कर रहे हैं। इस दौरान लोगों को पूरी आस्तीन के कपडे पहनने, मच्छरदानी का इस्तेमाल करने, पानी की बाल्टियों व टंकियों को ढककर रखने, कूलर की नियमित सफाई करने, छत, बरामदों में पड़े पुराने टायरों, खाली डिब्बो में पानी इकट्ठा नहीं होने देने की सलाह दी जा रही है।

संचारी रोग के नोडल अधिकारी डॉ शिशिर पुरी ने बताया कि मच्छरजनित बीमारिया सबसे ज्यादा बरसात के मौसम में पनपती हैं। डेंगू के लार्वा को पनपने से रोकने के लिए लार्वानाशक दवा का छिडकाव किया जा रहा है, साथ ही लोगों को बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवम आशा कार्यकर्ताओं की टीमें गठित की गई हैं, जो घर-घर लार्वा की जांच कर की जा रही हैं। वहीं, घरों में रखे कूलर, गमले, टूटे-फूटे बर्तन व टायर में भरे पानी को जमीन पर गिराया जा रहा है। घर के आस-पास जल भराव नहीं होने देने, सप्ताह में एक बार कूलर सुखाकर पानी भरने, मच्छरदानी लगाने की सलाह भी लोगों को दी जा रही है।

जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सिंह ने बताया कि मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए चलाए गए अभियान में समुदाय की भागीदारी बढाने का प्रयास किया जा रहा है। तेज बुखार आने पर जांच कराकर अस्पताल से दवाई प्राप्त करें। सुबह-शाम खिड़की दरवाजे से मच्छर अंदर प्रवेश कर जाते हैं इस दौरान ध्यान रखें। शर्ट फुल आस्तीन की पहने, जिससे कि मच्छर न काट पाए।

यह हैं लक्षण

तेज बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ होना, मुंह, होंठ और जीभ का सूखना, सुस्ती कमजोरी और चिड़चिड़ापन आदि लक्षण हैं।

डेंगू पर एक नजर

जिला मलेरिया अधिकारी के अनुसार वर्ष 2020 में 10 , वर्ष 2021 में 247 और वर्ष 2022 में अभी तक एक भी डेंगू का केस नहीं निकला है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं होगी मन्नत की हौद भराई, 580 लीटर दूध से भरा जाता था अरघा

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अब हौद भराई पूजा पर रोक लगा दी गई है। ...