Breaking News

शारीरिक और मानसिक रूप से खुदको फिट रखने के लिए इन जरुर बातों का रखें ध्यान

 बीमारियों से दूर रहना ही स्‍वस्‍थ होने की निशानी नहीं है.शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ होना ही बताता है आप इसके लिए कितने सजग हैं. दुनियाभर में होने वाली बीमारियों पर गौर करेंगे तो पाएंगे सबसे ज्‍यादा रोग शरीर के पांच अंगों से जुड़े हैं.

इनमें हृदय , किडनी, लिवर, ब्रेन  और फेफड़े शामिल हैं. इन पांच अंगों को स्‍वस्‍थ रखकर काफी हद बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है. आज वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे है. इस मौके पर जानिए इन अंगों कैसे स्‍वस्‍थ रखें.

 विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए पांच बातें बताई हैं. संगठन कहता है, दिल को स्‍वस्‍थ रखना है तो खाने में फल, सब्जियां, फलियां, नट्स और साबुत अनाज बढ़ाएं. अध‍िक नमक, तेल और प्रोसेस्‍ड फूड को घटाएं.

हार्वर्ड हेल्‍थ स्‍कूल की रिसर्च कहती है, अगर कोई इंसान दोस्‍तों और सगे-सम्‍बंध‍ियों के साथ हफ्ते में 2 से 3 बार अच्‍छा वक्‍त बिताते हैं उनमें मेंटल डिसऑर्डर जैसे डिप्रेशन, एंग्‍जाइटी का खतरा कम होता है.

हेल्‍थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, फेफड़ों को स्‍वस्‍थ रखने में एक्‍सरसाइज का रोल काफी बड़ा है, क्‍योंकि इससे बढ़ा हुआ ब्‍लड प्रेशर घटता है और फेफड़ों के काम करने की क्षमता बढ़ती है. धूम्रपान से दूरी बनाएं और वजन को कंट्रोल में रखें. 60 से अध‍िक उम्र के लोग, मोटापे से परेशान इंसान और हाई ब्‍लड प्रेशर वालों में फेफड़ों की बीमारी होने का रिस्‍क रहता है, इसलिए अलर्ट रहें.

About News Room lko

Check Also

एक चम्मच चावल के आटे की मदद से मिनटों में चेहरे को बनाए खूबसूरत, देखें कैसे

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाने के लिए ...