Breaking News

किम जोंग ने अमरीका के साथ थमी हुई परमाणु बातचीत पर जताई निराशा

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (kim jong Un) ने अमरीका के साथ थमी हुई परमाणु बातचीत पर गहरी निराशा जताई. किम ने संसार को ‘चौंकाने’ वाली कार्रवाई करने की चेतावनी दी. उन्होंने बोला कि उनका देश जल्द ही संसार के सामने एक नए ‘सामरिक हथियार’ का खुलासा करेगा.

किम के अनुसार उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार व अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण को लेकर अपने आप ही, खुद पर लगाई रोक को बरकरार रखने की जरूरत नहीं है.

डोनाल्ड ट्रंप ने इस रोक को बड़ी राजनयिक उपलब्धि करार दिया. किम ने इस बात का स्पष्ट इशारा नहीं दिया कि इस प्रकार के परीक्षण फिर से किए जा सकते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि उन्होंने बातचीत के द्वार खुले रखे हैं. किम ने यह बातचीत रुके रहने के दौरान छोटी दूरी के हथियारों का परीक्षण तेज करके सैन्य क्षमताएं बढ़ाईं.

सरकारी मीडिया ने बुधवार को किम का बयान प्रकाशित किया जो उन्होंने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति की मीटिंग में दिया था. अमरीका व उत्तर कोरिया के बीच निरस्त्रीकरण व प्रतिबंध हटाए जाने संबंधी कदमों पर लेकर असहमति के कारण बातचीत रुक गई थी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, किम ने घोषणा की कि उत्तर कोरिया अमरीका की ओर से बढ़ती शत्रुता व परमाणु खतरों के मद्देनजर आर्थिक फायदा के लिए सुरक्षा से समझौता नहीं करेगा.

विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर कोरिया अमरीका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के बाद होने वाले बदलावों को लेकर बहुत ज्यादा संवदेनशनील रहा है व वह आगामी दिनों में गंभीर बातचीत करने से बचेगा. यूएन के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बोला कि महासचिव एंतोनियो गुतारेस को उम्मीद है कि परीक्षण तुरंत शुरुआत नहीं होंगे.

About News Room lko

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...