Breaking News

जानें फार्मासिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियां केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत सभी विभागों और सभी सरकारी अस्पतालों (जैसे एम्स सीजीएचएस पीजीआईएमईआर आदि) से लेकर दवा अनुसंधान में लगे संस्थानों, केंद्रीय स्वास्थ्य योजनाओं (जैसे एनएचएम) एनआरएचएम आदि में फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियों के बारे में बात करें।

. फार्मासिस्टों की भर्ती समय-समय पर की जाती है। ये भर्तियां डी.फार्मा बी.फार्मा एम.फार्मा या फार्मा डी. के लिए हैं।

हमारे जीवन में फार्मासिस्टों की भूमिका को उजागर करने और स्वास्थ्य और चिकित्सा क्षेत्रों में फार्मेसी पेशेवरों के योगदान का सम्मान करने के उद्देश्य से हर साल 25 सितंबर को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 2009 में हुई थी और 25 सितंबर की तारीख तय की गई थी क्योंकि यह अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) का स्थापना दिवस था। वर्ष 2023 के लिए विश्व फार्मासिस्ट दिवस का मुख्य विषय घोषित किया गया है – फार्मेसी सुदृढ़ीकरण स्वास्थ्य प्रणाली।

चूंकि फार्मासिस्ट हमारे स्वास्थ्य और चिकित्सा का एक अभिन्न अंग हैं, इसलिए हर देश में इस क्षेत्र में पेशेवरों की भारी मांग है। अगर हम अपने देश की बात करें तो फार्मेसी में परिभाषित योग्यता वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी के कई विकल्प हैं। फार्मेसी में डिप्लोमा (डी.फार्मा) से लेकर बैचलर डिग्री (बी.फार्मा), मास्टर्स डिग्री (एम.फार्मा) और डॉक्टरेट (फार्मा डी.) तक विभिन्न स्तरों पर न्यूनतम योग्यता की हमेशा मांग रहती है। यह मांग सिर्फ निजी कंपनियों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि फार्मासिस्टों के लिए सरकारी नौकरियां भी बड़ी संख्या में निकल रही हैं।

फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियां: केंद्र और राज्य फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियां
फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियों के बारे में बात करते हुए, केंद्र सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत सभी विभागों और सभी सरकारी अस्पतालों (जैसे एम्स, सीजीएचएस, पीजीआईएमईआर, आदि) दवा अनुसंधान, केंद्रीय स्वास्थ्य योजनाओं (जैसे एनएचएम) में शामिल संस्थानों को प्रदान करती है। , एनआरएचएम, आदि) फार्मासिस्टों की भर्ती समय-समय पर की जाती है। इसी प्रकार, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा आदि सहित सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और उनके अधीन सरकारी अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी कंपनियों में फार्मासिस्ट की भर्ती जारी है। इसके अलावा फार्मेसी कॉलेजों में फैकल्टी की भी भर्ती की जाती है।

नवीनतम फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियां: इस तरह नवीनतम फार्मासिस्ट सरकारी नौकरियों के अपडेट प्राप्त करें

About News Desk (P)

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में चल रहे द्वितीय ’संरक्षा महासम्मेलन’ का हुआ समापन

• ‘एहसास फाउंडेशन’ की संरक्षिका शची सिंह ने ‘जीवन प्रबन्धन एवं कौशल’ विषय पर दिया ...