Breaking News

नेपाल: भारत के आर्थिक सहयोग से बनने वाले स्कूल भवन का शिलान्यास

भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल के उदयपुर जिले में बनने वाले एक स्कूल भवन की बुधवार को आधारशिला रखी गई। ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत बनने वाले इस स्कूल की आधारशिला नेपाल में भारतीय मिशन के उप प्रमुख प्रसन्ना श्रीवास्तव और स्थानीय सांसद डॉ नारायण खडका ने रखी।

👉अब नए अवतार में नजर आएगा एयर इंडिया का स्टाफ, बदल गया पायलट से लेकर क्रू मेंबर तक का लुक

काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा माननीय सांसद और नेपाल के पूर्व मंत्री डॉ नारायण खडका और भारतीय दूतावास में मिशन के उप प्रमुख प्रसन्ना श्रीवास्तव ने उदयपुर जिले के बेलका नगरपालिका क्षेत्र में श्री जनता बेलका सेकेंडरी स्कूल के भवन के निर्माण के लिए आधारशिला रखी।

नेपाल: भारत के आर्थिक सहयोग से बनने वाले स्कूल भवन का शिलान्यास

दूतावास ने एक बयान में बताया कि यह ‘भारत-नेपाल विकास सहयोग’ के तहत नेपाल में शैक्षिक और कई अन्य क्षेत्रों में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई 550 से अधिक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (एचआईसीडीपी) में से एक है।

👉बाबा की चौखट से गंगा द्वार तक जले 15 हजार दीप, लोकार्पण उत्सव पर लाखों भक्तों ने किए दर्शन

इससे पहले हाल ही में भारत की वित्तीय सहायता से नेपाल के हुम्ला जिले में निर्मित दो स्कूल भवनों का उद्घाटन किया गया था। वहीं 27 नवंबर को भारत के सहयोग से नेपाल के लुंबिनी प्रांत में निर्मित दो स्कूल भवनों का भी उद्घाटन हुआ था।

गौरतलब है कि भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद के लिए अग्रसर रहता है, जिसमें शिक्षा क्षेत्र भी प्रमुख है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...