Breaking News

Lips रहेंगे हमेशा मुलायम

जब भी होंठों Lips की देखरेख की बात होती है तो लिप स्क्रब का नाम अवश्य आता है। जिस तरह स्किन से मृत कोशिकाओं को निकालने और उसे फिर से जीवंत करने के लिए उसे एक्सफोलिएट करना पड़ता है। ठीक उसी तरह होंठों को भी एक्सफोलिएशन करने की आवश्यकता होती है, ताकि उस पर मौजूद डेड स्किन सेल्स बाहर आ जाए और होंठ एकदम मुलायम या पिंक हो जाएं। तो चलिए जानते हैं कुछ होममेड लिप स्क्रब के बारे में−

Lips स्क्रब को बनाने के लिए

इस Lips लिपस्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले एक टेबलस्पून नारियल तेल में एक टेबलस्पून शहद मिलाएं। अब इसमें दो टेबलस्पून ब्राउन शुगर और थोड़ा सा गर्म पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को होंठों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में दो से तीन मिनट तक मसाज करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ करें।

ब्राउन शुगर व शहद

इसके लिए एक बाउल में एक टेबलस्पून ब्राउन शुगर में एक टेबलस्पून शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण में कुछ बूंदे लैवेंडर ऑयल की डालें। जब यह अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसे होंठों पर लगाकर दो से तीन मिनट तक रब करें। अंत में हल्के गुनगुने पानी से होंठों को साफ करें और फिर लिप बाम अप्लाई करें।

एक मिक्सिंग बाउल में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, आधा चम्मच शहद व आधा चम्मच जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे होंठों पर लगाकर एक स्क्रब की तरह अप्लाई करें। अंत में हल्के गुनगुने पानी से होंठों को वॉश करें और फिर लिप बाम लगाएं।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों का पाउडर भी एक बेहतरीन लिप स्क्रब की तरह काम करता है। इसकी मदद से लिप स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दो टेबलस्पून संतरे के छिलकों का पाउडर, दो टेबलस्पून ब्राउन शुगर और दस से बारह बूंदे बादाम के तेल की डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण की मदद से करीबन 30 सेंकड तक लिप को स्क्रब करें। अब एक वाइप की मदद से होंठों को साफ करें और हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। आप इस लिप स्क्रब का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकती हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...