Breaking News

क्रोएशिया में निकाली गई भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा

वैश्विक महामारी कोरोना के बीच मध्य और दक्षिण पूर्वी यूरोपीय देश क्रोएशिया की राजधानी जगरेब में रविवार को श्री जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली गई। इस दौरान शहर के मुख्य सड़कों और चौराहों पर भगवान जगन्नाथ, बलदेव और माता सुभद्रा के भक्त हरे रामा-हरे कृष्णा के भजन पर झूमते नजर आए। इस संबंध में क्रोएशिया स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर जानकारी दी।

अपने ट्वीट में दूतावास ने कहा कि जगरेब के केंद्र में आनंदमय रथयात्रा। एंटोनिजा करुजा द्वारा भगवान जगन्नाथ को अद्भुत ओडिसी भेंट। ट्वीट के साथ दूतावास ने कुछ फोटो भी शेयर किया, जिसमें रथ यात्रा के साथ नाचते-गाते हुए भक्तों को देखा जा सकता है। रथ यात्रा का आयोजन क्रोएशिया स्थित भारतीय दूतावास के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ (इस्कॉन) ने किया। सुंदर ढंग से सजाए गए लकड़ी के रथ को यात्रा में हिस्सा लेने वाले उत्साही प्रतिभागियों द्वारा खींचा गया। प्रसिद्ध ओडिसी नृत्यांगना एंटोनिजा करुज़ा की मनमोहक प्रस्तुति ने लोगों का दिल जीत लिया। यात्रा में भारतीय राजदूत राजकुमार श्रीवास्तव के साथ भारतीय और क्रोएशियन कृष्ण भक्त शामिल हुए।

5वीं बार निकाली गई रथ यात्रा: क्रोएशिया में भगवान जगन्नाथ की यह 5वीं रथ यात्रा है। पहली बार 2016 में इस रथ यात्रा का आयोजन किया गया था। वर्ष 2020 में कोविड-19 के प्रकोप के देखते हुए यात्रा को रोक दिया गया था। इस बार सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए रथ यात्रा निकाली गई। बता दें कि अपनी कोएशिया यात्रा के दौरान विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने 3 सितंबर को वहां की प्रधानमंत्री लेडी प्लेंकोविक से मुलाकात की थी।

इस दौरान दोनों के बीच फार्मा, डिजिटल और बुनियादी ढांचे सहित द्विपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने के अवसरों पर चर्चा हुई थी। इसके अलावा डॉ. जयशंकर ने क्रोएशिया के विदेश मंत्री गॉर्डन ग्रिलिक के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के साथ ही वरिष्ठ क्रोएशियाई नेतृत्व से मुलाकात भी की थी। जयशंकर ने जागरेब में अपने स्वागत के लिए प्लेंकोविक को धन्यवाद दिया था और कहा था कि उन्होंने अफगानिस्तान की स्थिति सहित “दबाव वाले वैश्विक मुद्दों” पर भी चर्चा की।

    शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...