Breaking News

टीका उत्सव में LU की सहभागिता

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कुलाधिपति आनन्दी बेन पटेल की प्रेरणा से कोरोना टीका उत्सव में सहभाग करेगा। नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल संवाद में इसका आह्वान किया था। उन्होंने ज्योतिबा फुले जयंती 11अप्रैल से लेकर डॉ आंबेडकर की 14 अप्रैल, 2021 तक चलने वाले टीका उत्सव चलाने की बात कही थी। इस संबन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को तैयारी का निर्देश दिया था। योगी आदित्यनाथ स्वयं इसकी सफलता के प्रति सजग है।

कुलाधिपति व राज्यपाल ने भी शिक्षण संस्थानों से टीका उत्सव में सहभागिता का सन्देश दिया था। कुलपति प्रो अलोक कुमार राय के दिशानिर्देशन लखनऊ विश्वविद्यालय ने इसके दृष्टिगत तैयारी की है। इस टीका उत्सव के आयोजन को सफल बनाने हेतु कई कार्यक्रम का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इसमें विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र संकाय ने सम्पूर्ण उत्सव के दौरान सोशल मीडिया में जान जागरूकता अभियान चलाने का संकल्प लिया है।

इसके तहत विभाग आरोग्य सेतु तथा कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक हेल्प लाइन बनाया है। साथ साथ संकाय ने इस टीके को लगवाने योग्य शिक्षण एवं शिक्षकनेत्तर कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को प्रोत्साहित एवं प्रेरित करने की योजना बनाई है। इसके अलावा संकाय सदस्य एवं छात्र अपने अड़ोस पड़ोस में भी इस टीकाकरण उत्सव का प्रचार प्रसार करेंगे। इस आयोजन को सफल बनाने का संकल्प लिया गया।

विश्वविद्यालय NCC की तिरसठवीं बटालियन ने भी आज 11 अप्रैल को विभिन्न नारों एवं पोस्टरों के माध्यम से जान जागरूकता अभियान चलाया। बटालियन 12 अप्रैल को भिन्न प्रकार के चलचित्रों के माध्यम से भी अड़ोस -पड़ोस में भी इस टीकाकरण उत्सव का प्रचार प्रसार करेगी। बटालियन 13 अप्रैल को जन संवाद और भाषण से भी आम जन को टीकाकरण के लिए प्रेरित करेगी। उत्सव के अंतिम दिवस, बटालियन प्रेरक कविताओं द्वारा आम जन को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

विश्वविद्यालय का संस्कृत्की भी इस आयोजन को सफल बनाने हेतु पोस्टर और स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है जो 11-14 अप्रैल 2021 तक चलेगा। इस प्रतियोगिता का विषय होगा “टीकाकरण के लिए प्रेरित करना।”

विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने शहर के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचकर आम समुदाय को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया एवं स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाले टीकाकरण में सहयोगी किया एवं स्वास्थ्य केंद्रों में बिना मास्क के आने वाले लोगों को मास्क भी वितरित किए एवं आने वाले लोगों के हाथों को सैनिटाइज किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी के साथ 40 स्वयंसेवकों ने सक्रिय रूप से अपना योगदान प्रदान किया। इसके अलावा इकाई ने शहर में अपने अड़ोस -पड़ोस में भी इस टीकाकरण उत्सव का प्रचार प्रसार कर इस आयोजन को सफल बनाने का प्रयास किया।

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...