Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रयोगशाला के लिए बनाया उपकरण

लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय में बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों ने विभाग में योगदान देने के लिए कंपोजिट वॉल थर्मल कंडक्टिविटी टेस्ट रिग एवं हेगन पॉइज़ुइल नामक उपकरण बनाया है।

जौनपुर में विपक्ष पर बरसीं मायावती, आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर कांग्रेस व भाजपा को घेरा

इस उपकरण का उपयोग मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा क्रमशः हीट एंड मास ट्रांसफर और फ्लुइड मैकेनिक्स प्रयोगशाला में किया जाएगा। कंपोजिट वॉल थर्मल कंडक्टिविटी टेस्ट रिग के उपयोग से, किसी भी मैटेरियल की तापीय चालकता और थर्मल प्रतिरोध का पता लगा सकता है और हेगन पॉइज़ुइल सेट अप में, छात्र लामिना के प्रवाह में हेड लॉस की गणना कर सकते हैं जबकि तरल पदार्थ गोलाकार पाइप के माध्यम से बह रहा हो और हेगन पॉइज़ुइल समीकरण को भी सत्यापित कर सकते हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों ने प्रयोगशाला के लिए बनाया उपकरण

दोनों उपकरण का बाजार मूल्य 2 लाख से ऊपर है, हालांकि, छात्रों ने सहायक प्रोफेसर इं संदीप कुमार गुप्ता और डॉ सुनील कुमार यादव के मार्गदर्शन में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संकाय की केंद्रीय कार्यशाला में उपलब्ध संसाधनों के उपयोग से 25,000 रुपये के भीतर दोनों उपकरण का निर्माण किया।

मुख्यमंत्री योगी बोले- इंडी गठबंधन वाले औरंगजेब वाला जजिया कर वसूलेंगे

इन छात्रों में दीपाली सिंह, आयुष चौधरी, प्रथम, प्रद्युम्न सिंह और हिमांशु यादव ने कंपोजिट वॉल उपकरण और अब्दुल ताहिर, पंकज यादव, अवनीश सिंह और समीर ने हेगन पॉइज़ुइल सेट अप बनाया। विभाग के सभी शिक्षकों की उपस्थिति में विभाग के कोऑर्डिनेटर डॉ कमलेश तिवारी एवं संकाय के डीन प्रोफेसर एके सिंह ने छात्रों को सम्मानित किया एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

About Samar Saleel

Check Also

नाका गुरूद्वारा में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया गुरु हरिगोबिन्द साहिब का प्रकाश पर्व

लखनऊ। मीरी पीरी के मालिक बन्दी छोड़ दाता सिखों के छठे गुरु हरिगोबिन्द साहिब का ...