Breaking News

Lucknow University के अभियांत्रिकी संकाय में चार दिवसीय “कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग हैकथॉन” का हुआ शुभारंभ

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में अभियांत्रिकी संकाय में सैमसंग इनोवेशन कैंपस के तहत चार दिवसीय “कोडिंग एंड प्रोग्रामिंग हैकथॉन” का आज शुभारंभ दीप प्रज्वलन, सरस्वती वंदना एवं कुलगीत के साथ हुआ।

👉एकेटीयू टीम ने नवाचार और उद्यमिता के लिए गुजरात में बनी नीतियों योजनाओं को समझा

हैकथॉन में उपस्थित मुख्य अतिथि अभियांत्रिकीय संकाय के डीन प्रो एके सिंह का स्वागत प्लेसमेंट सेल के इंचार्ज डॉ हिमांशु पांडेय द्वारा गुलदस्ता भेंट करके किया गया। प्रो एके सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डाटा साइंस, ब्लॉक चैन के क्षेत्र में रोजगार एवं रिसर्च के असीम अवसर हैं। यह हैकथॉन छात्रों को वास्तविक दुनिया की समस्या-समाधान में उनकी शैक्षिक शिक्षा का परीक्षण करने के लिए एक मंच प्रदान कर रहा है, जिससे नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में छात्रों की रुचि भी बढ़ेगी।

Lucknow University

डॉ हिमांशु पांडेय ने कहा कि हैकथॉन छात्रों को न केवल प्रतियोगी क्षमता प्रदान करेगा साथ ही कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग जैसे क्षेत्र में आगामी अवसरों के लिए भी तैयार करेगा। हैकथॉन की शुरुआत ब्रीफिंग और परिचय सेशन के साथ हुई।

👉निकाय चुनाव 2023: प्रचार के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत, भाजपा व बसपा ने निकाली रैलियां

ब्रीफिंग के बाद हैकथॉन के सबसे महत्वपूर्ण और रोचक चरण “डिफाइनिंग द प्रॉब्लम” की शुरुआत हुई, जिसमें हैकथॉन में प्रतिभाग कर रहे सभी प्रतियोगियों के लिए “प्रॉब्लम स्टेटमेंट” की व्याख्या दी गई। जिसके बाद 39 टीम्स का गठन किया गया और उन्हें अपने अनुसार प्रॉब्लम स्टेटमेंट को चुनने को कहा गया।

Lucknow University

प्रॉब्लम स्टेटमेंट चुनने के बाद, ब्रेनस्टोर्मिंग एवम डिज़ाइन थिंकिंग वर्कशॉप की शुरुआत हुई, जिसमे सभी प्रतिभागियों ने डिफाइंड डिज़ाइन प्रॉब्लमस को हल करने का प्रयास किया।
हैकथॉन में 39 टीम्स के 155 छात्रों ने प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...