Breaking News

लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट- सपा ने तोड़ा था 2012 में भाजपा का दबदबा

लखनऊ। बीजेपी का गढ़ मानी जानी वाली (171) लखनऊ पश्चिम विधानसभा सीट पर 2012 में समाजवादी पार्टी ने कब्‍जा कर ल‍िया था। गौरतलब है कि तो इस सीट पर सबसे अध‍िक सात बार भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है। वहीं दो बार कांग्रेज व‍िजयी रही है। ऐसे में 2017 में बीजेपी ने फ‍िर से यहां जीत दर्ज की थी। फिलहाल, भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। वहीं इस सीट पर इस साल सपा और बसपा भी बीजेपी के खिलाफ अपनी दावेदारी कर रहे हैं।

2017 में जीत कर फिर वापसी की थी बीजेपी ने

यहां से भारतीय जनता पार्टी के सुरेश कुमार श्रीवास्तव विधायक हैं। सुरेश कुमार श्रीवास्तव 2017 में यहां से विजयी हुए। इस चुनाव में उन्होंने समाजवादी पार्टी के मोहम्मद रेहान को 13072 वोटों के मार्जिन से हराया था। वहीं चुनाव में बहुजन समाज पार्टी तीसरे स्थान पर थी।

उनसे पहले 2012 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर मोहम्मद रेहान विधायक बने थे। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी की कोशिश होगी कि वह इस सीट पर अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखे। वहीं सपा अपनी सीट पर कब्‍जा जमाने की कोश‍िश में है। 2017 के आंकड़ों के अनुसार इस सीट पर कुल 3 लाख 87 हजार 874 वोटर रजिस्टर्ड थे। हालांकि इस चुनाव में मतदाताओं की इस संख्या में इजाफा होने का अनुमान है।

एक नजर देखते हैं लखनऊ पश्चिम सीट को

इस सीट में अनुमानित मतदाताओं की संख्या 3 लाख 87 हज़ार है। विधान सभा सीट संख्या है (171) और वर्तमान विधायक हैं भाजपा के सुरेश कुमार श्रीवास्तव

 

 

About reporter

Check Also

सीएमएस कैम्ब्रिज सेक्शन ने जीती बास्केटबॉल चैम्पियनशिप

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर एक्सटेशन कैम्पस के कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल के तत्वावधान में दो ...