Madhya Pradesh: गरीबों का गृहप्रवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार गरीबों के प्रति समर्पित रहेगी। इस विचार के अनुरूप पिछले छह वर्षो में अभूतपूर्व कार्य किये गए। जनधन खातों से शुरुआत हुई। इसके बाद निर्धनों को आवास, शैचालय, आयुष्मान योजना, बिजली कनेक्शन, रसोई गैस सिलेंडर, किसान सम्मान निधि, कोरोना भरण पोषण भत्ता आदि के रिकार्ड कायम हो गए।

इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने पौने दो लाख लाख घरों के गृह प्रवेश कार्यक्रम ऑनलाइन का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा किकोरोना काल नहीं होता तो आज आपके जीवन की इतनी बड़ी खुशी में शामिल होने के लिए, आपके घर का एक सदस्य व आपका प्रधानसेवक आपके बीच होता। सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन सवा सौ दिन का समय लगता है। कोरोना के इस काल में पीएम आवास योजना के तहत घरों को सिर्फ पैतालीस से साठ दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया है। आपदा को अवसर में बदलने का ये बहुत ही उत्तम उदाहरण है। इस तेजी में बहुत बड़ा योगदान रहा शहरों से लौटे हमारे श्रमिक साथियों का रहा है।

Loading...

पीएम गरीब कल्याण अभियान से मध्य प्रदेश सहित देश के अनेक राज्यों में करीब तेईस हजार करोड़ रुपए के काम पूरे किए जा चुके हैं। मोदी का इशारा पिछली सरकार पर था। कहा कि पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था,अब सरकार लोगों के पास जा रही है। अब किसी की इच्छा के अनुसार लिस्ट में नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकता। चयन से लेकर निर्माण तक वैज्ञानिक और पारदर्शी तरीका अपनाया जा रहा है। घर के डिजायन भी स्थानीय जरूरतों के अनुसार तैयार और स्वीकार किए जा रहे हैं। पूरी पारदर्शिता के साथ हर चरण की पूरी मॉनिटरिंग की जाती है।

कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने पक्का घर पाने वाले कुछ लाभार्थियों से बात भी की। मोदी ने एक ही समय में गृहप्रवेश करने वाले पौने दो लाख परिवार को बधाई दी। कहा कि इस बार आप सभी की दीवाली, आप सभी के त्योहारों की खुशियां कुछ और ही होगी।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

महावीर चक्र से संतुष्ट नहीं हैं शहीद कर्नल संतोष बाबू के पिता, जानिए क्या कहा?

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चीनी सैनिकों से लोहा लेते हुए गलवान घाटी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *