Breaking News

शर्मसार

जिया पाश्चात्य रंग में रंगी हुई एक बिगड़ैल लड़की थी. पिता भी उसके पहनावे और व्यवहार को गलत नहीं कहते। किन्तु माँ जरूर हमेशा आपत्ति जताती रहती। लेकिन माँ की सुनता कौन? घर में माँ पूजा पाठ करती तो वह प्रसाद भी नहीं खाती, “क्या मॉम कब तक पुरानी रीति रिवाज़ पूजा पाठ में लगी रहोगी। मुझे पसंद नहीं प्रसाद” मुंह बना कर चली जाती! माँ जिया को समझाने जाती, पिता तुरंत माँ को चुप करा करा देते। जिया तैयार होकर माँ से बोली ” मैं दोस्तों के साथ नाईट पार्टी में जा रही हूँ, माँ उसे देख बोली.., “है राम ! इतने छोटे कपड़े..,कुछ तो शर्म करो”

कबीरदास : जाति और धर्म से परे एक महामानव

जिया चिढ़ कर बोली !, “तुम क्या जानो फैशन! मुझे तुम्हारे जैसा गँवार नहीं दिखना ! मुंह बना कर चली गई। जिया के लिए कई लड़को के रिश्ते आए, किन्तु जिया सभी को मना कर देती। “मुझे किसी मॉर्डन लड़के से शादी करनी है, न कि किसी रूढ़िवादी से” जिया का हर लड़के को मना करते देख,आखिर में पिता ने पूछा – “तुम्हें कोई लड़का पसंद हो तो बताओ। “हाँ – पापा”, “मेरे साथ ही ऑफिस में काम करता है,टोनी” पिता – “लेकर आ ओ घर” अगले दिन जिया टोनी को लेकर घर आ गई, रंग गोरा, कसा हुआ डील डोल,गले में मोटी चेन, टाइट टीशर्ट हांथो पर टेटू गुदे हुए,जींस हिल शूज पहने, टोनी हाँथ आगे बढ़ाते हुए बोला – “हेलो सर”

शर्मसार Shamed

पिता- हेलो! अंदर आओ.., दोनों परिवारों ने मिल कर विवाह तय कर दिया, किन्तु जिया वैदिक तरीके से विवाह नहीं करना चाहती, वह दोनों तो कोर्ट मैरिज करना चाहते है. दोनों के पेरेंट्स भी बच्चों की मर्जी में ही…राजी हो गए। टोनी को अमेरिका की एक कंपनी से नौकरी का ऑफर आया। वह जल्द ही अमेरिका शिफ्ट हो गए।

समाज की शिक्षा जीवन की सच्चाइयों से अलग क्यों?

कंपनी में टोनी का सहकर्मी रेनाल्ड ने अपनी विवाह पत्रिका टोनी को भी दी। टोनी ने पत्रिका जिया को बताई, वह फूली नहीं समाई ख़ुश होकर बोली.., “वाओ हम यहाँ शादी में शामिल होंगे,” यह कहते हुए वह टोनी के गले लग गई, जिया सोचने लगी, कि क्या पहने शादी में..? यहाँ तो सभी छोटे कपड़े ही पहनते है, शादी वाले दिन उसने भी छोटा सा तंग मिनी स्कर्ट, बड़े गले वाला चमकीला ब्लाउस,ऊँचे सेंडिल, खुले बाल, चेहरे पर डार्क मैकअप कर, शादी में जाने के लिए तैयार हो गई।

शराब के कारण महिला हिंसा का बढ़ता ग्राफ

वह शादी वाली जगह पहुंचे तो देखतें ही रह गए..!, वहाँ की सजावट बिलकुल भारतीय संस्कृति को दर्शा रही थी। गेट पर कलश नुमा डिज़ाइन बनी,उस पर फूलों की माला, अंदर पहुंचे तो फेरे वाली जगह पर रंगोली बनी हुई…,हवन और वैदिक विवाह की तैयारी चल रही थी, दूल्हा-दुल्हन ने भारतीय परिधान धारण किये हुए, शादी में सम्मलित लोग पारम्परिक भारतीय वेशभूषा में ही थे..,रेनाल्ड ने टोनी जिया को अपने पेरेंट्स से मिलवाया, रेनाल्ड की माँ बोली (इंग्लिश) – आपने इंडियन ट्रेडिशनल कपड़े नहीं पहने! हम भारतीय रीति रिवाज़, वैदिक मंत्रो से शादी करने वाले है. यह सुन, टोनी और जिया एक दूसरे का मुंह देखने लगे, मानो उन पर “घड़ो पानी पड़ गया हो “शर्मसार हो गए।

           वैदेही कोठारी

About Samar Saleel

Check Also

फिल्म लेखक वेदिक द्विवेदी छात्रसंघ पर लिख रहे किताब, किए ये बड़े खुलासे

अपनी हाल ही में आई पुस्तक रामेश्वरा की बड़ी सफलता के बाद फिल्म लेखक वेदिक ...