Breaking News

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मैलानी स्टेशन को सात करोड़ की लागत से किया जाएगा अपग्रेड

लखनऊ। रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना (Amrit Bharat station scheme) के नाम से एक नई नीति तैयार की है। इसके अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है। इस विकास योजना के अन्तर्गत स्टेशनों को शहर के मुख्य स्थान के रूप में विकसित किए जाने की परिकल्पना है। रेल यात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने हेतु हितधारकों की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखा गया है।

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल कार्यालय में आयोजित किया गया आतंकवाद विरोध दिवस 

इसी परिप्रेक्ष्य में पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के लखनऊ-मैलानी प्रखण्ड पर स्थित मैलानी स्टेशन को अमृत भारत योजना के अन्तर्गत लगभग सात करोड़ की लागत से नयी सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं के साथ अपग्रेड किया जायेगा, जिसके लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है तथा इसी लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा।

अमृत भारत स्टेशन योजना Amrit Bharat station scheme

इस कार्य योजना के अन्तर्गत मैलानी स्टेशन के मुख्यप्रवेश द्वार के सरकुलेटिंग एरिया के विकास तथा स्थानीय कला एवं संस्कृति को शामिल करते हुए स्टेशन का सौंदर्यीकरण, प्लेटफार्म सरफेस का अपग्रेडेशन, स्टेशन फसाड तथा स्टेशन परिसर में उन्नत लाईटिंग, कोच गाइडेंस सिस्टम, टट्रेन डिस्पले बोर्ड, डिजिटल घड़ियॉ, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, सोलर प्लांट, वाटर कूलर, एयर कंडीशनर तथा विभिन्न यात्री सुविधाओं से संबंधित ग्लोसाइन बोर्ड (साइनएज), एलईडी स्टेशन नाम पट्टिकाओं तथा स्टेशन पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय व शौचालयों का आधुनिकीकरण इत्यादि कार्य सम्पन्न किए जायेगें। उपरोक्त कार्याे को कराने हेतु निविदाएं खोली जा चुकी है।

👉नवीन पटनायक ने की ये बड़ी भविष्यवाणी, कहा 2024 में नरेंद्र मोदी ही बनेंगे देश के प्रधानमंत्री

मैलानी रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 1600 यात्रियों का आवागमन होता है। मैलानी स्टेशन पर यात्रियों के आवागमन हेतु 01 जोड़ी मेल व एक्सप्रेस ट्रेन तथा 06 जोड़ी सवारी गाड़ियों की सुविधा प्राप्त है। यह स्टेशन यात्री सुविधा ग्रेड एनएसजी-5, ब्राड गेज लाइन का स्टेशन हैं। वन्यजीव प्रेमी तथा रोमंाच के शौकीन पर्यटकों के लिए उपयुक्त दुधवा राष्ट्रीय उद्यान तथा कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य के भ्रमण हेतु मैलानी रेलवे स्टेशन पर पहुंचा जा सकता है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

डॉ एमसी सक्सेना कॉलेज: दिशा-2024 में रही गीत और संगीत की धूम

लखनऊ। आज और कल डॉ एमसी सक्सेना ग्रुप ऑफ कॉलेज का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव “दिशा-2024” ...