Breaking News

मतदान से पूर्व मजिस्ट्रेट बूथों पर सुविधाएं करायें दुरुस्त: सुनील कुमार वर्मा

औरैया। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी सुनील कुमार वर्मा की अध्यक्षता में 141 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 26 जोनल मजिस्ट्रेट के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी सम्बन्धित जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन ससमय राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त गाइड लाइन के अनुसार करेंगे।

उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन, 2021 को शांतिपूर्ण, सकुशल, निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने  हेतु सभी सम्बन्धि अधिकारी सभी मतदान केन्द्रों/मतदेय स्थलों पर मूलभूत सुविधाओं भवन की स्थिति, पेयजल व्यवस्था, शौंचालय, फर्नीचर, छाया, दरवाजे ,खिड़की विद्युतपूर्ति आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। साथ में संबंधित अधिकारी बूथ के बारे में लोगों से बात करके उसके बारे में जानकारी भी हासिल कर लें मतदान के समय किसी प्रकार का विवाद तो नहीं होता है।

मतदान की तैयारी के लिए जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में जाकर स्थलीय भ्रमण करेंगे। साथ ही बूथ पर आवश्यक सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त व्यवस्थाओं को समय से पूर्ण करा लिया जाए। अधिकारी बूथों पर जाकर मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन पक्की सूचना के आधार पर ही हर निर्णय करें किसी अफवाह पर बिल्कुल ध्यान न दें। मत डालने के पश्चात मतदाता की उंगली पर अमिट निशान बनाया जायें।

दिव्यांग व्यक्तियों के लिए मतदान स्थलों पर अतिरिक्त व्यवस्था होनी चाहिए। जिन बूथों पर हैंडपंप लगे हुए हैं, पर वह खराब हालत में हैं उसे तत्काल ठीक कराया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन के निर्देश के क्रम में मतदेय केंद्रों पर किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने कहा कि सभी अधिकारी समन्वय से क्षेत्र के सभी मतदेय स्थलों का निरीक्षण करें और व्यवस्थाओं को देख लें। कल सभी मजिस्ट्रेट रूट प्लान के तहत अपने अपने क्षेत्रों में जाकर बने बूथों का निरीक्षण करें। बूथों पर जो कमियां है उसे दूर कराया जाये। एसडीएम के साथ बैठक कर समीक्षा की जाये। उन्होंने बीएसए को निर्देश दिए कि कल सभी बूथ खुले रहें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी रावेन्द्र सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...