Breaking News

नाश्ते में बनाएं ‘मक्के की कचौड़ी’, नोट करे रेसिपी

सुबह के नाश्ते में कुछ चटपटा खाने का मन हो और दिमाग में कोई ऑपशन ना आएं तो मक्के की कचौड़ी सबसे बेहतर ऑप्शन है। मक्का हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है और ग्लूटन फ्री भी होता है, जिससे वजन को भी कम किया जा सकता है।

आमतौर पर लोग या तो मक्के की रोटियां खाते हैं या फिर कॉर्न चाट, लेकिन आज हम आपको मक्के की कचौड़ियों की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसका स्वाद बेहद शानदार होता है। तो चलिए जान लेते हैं मक्के से बनी मजेदार कचौड़ियों की रेसिपी

मक्‍के की कचौड़ी बनाने की विधि

मक्‍के की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़े बर्तन में मक्के का आटा लेना है। इसके बाद आप इसमें जरूरत के हिसाब पानी मिला लें और इस मसलकर आटा गूंथ लें। इसके बाद आप आलू को उबाल लें और फिर एक बाउल में डालकर इसे अच्छे से मैश कर लें।

इसके बाद इसमें हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती, धनिया पाउडर, गरम मसाला, अजवाइन और स्वादनुसार नमक आदि मसालें अच्छे से मिला लें। इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाकर एक बेहतर मिक्चर बना लें। इसके बाद आप पानी के हाथ से कचौड़ी बना लें और फिर इन्हें एक कड़ाही में डालकर तलें।

इसके बाद जब आपको लगे की ये अच्छे से फ्राई हो गई हैं या फिर सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। इसके बाद आपकी मक्के के आटे की स्वादिष्ट कचौड़ी बनकर तैयार हैं औप इन्हें हरी चटनी के साथ खाने के लिए परोसें।

मक्‍के की कचौड़ी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

मक्‍के का आटा- 2 कटोरी, गरम पानी- 1 गिलास, नमक- 1 छोटा चम्‍मच, आलू 4- उबले हुए, हरी मिर्च 2- कटी हुई, हरी धनिया पत्‍ती- 1 बड़ा चम्‍मच कटी हुई, अजवाइन- 1 छोटा चम्‍मच, धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्‍मच, गरम मसाला- 1/2 छोटा चम्‍मच

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...