Breaking News

बनाएं मटका कुल्फी, जानिए बिल्कुल आसान सा तरीका

होली का त्योहार अपने साथ गर्मियों के मौसम की शुरुआत भी लेकर आता है। यही वजह है कि रंगों के इस त्योहार को मनाने के लिए लोग पार्टी फूड मेन्यू में ठंडी-ठंडी चीजों को भी जगह देते हैं।

अगर आप भी इस साल होली का जश्न मनाने के लिए पार्टी मेन्यू में कोई ठंडी रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो झटपट बनाएं मटका कुल्फी। ये रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि सेहत के लिए भी काफी मायनों में फायदेमंद मानी गई है।

मटका कुलफी बनाने की विधि-
मटका मलाई कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दूध गर्म करके उसमें क्रीम और मिल्क पाउडर डालकर अच्छे से हिलाएं। ध्यान रखें, इस समय दूध को लगातार हिलाते रहें, ताकि उसमें गुठलियां न बनें। 5 मिनट बाद दूध में मेवे डालकर एक उबाल आने दें। इस समय गैस को न तो तेज आंच पर रखें और न ही धीमी आंच पर। इसके बाद दूध में केसर के धागे डालकर 10 मिनट तक दूध को और पकने दें।

जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें चीनी डालकर गैस को सिम आंच पर 5 मिनट और पकने दें। जब दूध क्रीमी जैसा होने लगे तो गैस बंद कर दें। अब इस तैयार मिश्रण को छोटे-छोटे मटकों में डालकर फ्रीजर में 6-8 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। आपकी टेस्टी मटका कुलफी बनकर तैयार है। होली पर परिवार और दोस्तों के साथ इसका लुत्फ उठाएं।

मटका कुल्फी बनाने के लिए सामग्री-
-दूध – 3 कप
-क्रीम – 1 कप
-मिल्क पाउडर – 2 टेबलस्पून
-केसर – 4-5 धागे
-चीनी – 1 कटोरी
-बादाम – 1 टेबलस्पून
-पिस्ता – 2 टीस्पून
-काजू – 1 टेबलस्पून

 

About News Room lko

Check Also

19 वर्षीय बॉडीबिल्डर की हार्ट अटैक से मौत, आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हृदय रोग और हार्ट अटैक के मामले वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते हुए देखे ...