Breaking News

बनाएं टेस्टी आलू पेटिस, जाने आसान सी रेसिपी

आज सावन महीने का दूसरा सोमवार है। ऐसे में भोलेबाबा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा और उपवास कर रहे होंगे। व्रत के दौरान लोग भूख से महसूस होने वाली कमजोरी से बचने और खुद को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए फलाहार में कुछ जरूरी चीजें शामिल करते हैं।

जिसमें से एक आलू भी शामिल है। अगर हर व्रत में आप एक जैसे आलू बनाकर बोर हो चुके हैं तो फलाहार करने के लिए ट्राई करें आलू पेटिस की ये टेस्टी फलाहार रेसिपी।

फलाहारी आलू पेटिस बनाने का तरीका-
फलाहारी आलू पेटिस बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में उबले हुए आलू डालकर उन्हें अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च, बारीक कटी हुई हरी धनिया, कद्दूकस किया हुआ अदरक का टुकड़ा डालकर आलू में मिला लें। इसके बाद मिश्रण में जीरा पाउडर और सिंघाड़े का आटा डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स के टुकड़े और स्वादानुसार सेंधा नमक डालें।

अब इस मिश्रण से गोल आकार के बॉल्स तैयार कर लें। अब कड़ाही में तेल को मीडियम आंच पर गर्म करके उसमें आलू पेटिस डालकर डीप फ्राई करें। पेटिस को तब तक फ्राई करें जब तक उसका रंग गोल्डन ब्राउन होने के साथ कुरकुरा न हो जाए। अब एक प्लेट में फ्राइड आलू पेटिस निकाल लें। आप इन्हें दही, हरी चटनी या रायते के साथ सर्व कर सकते हैं।

फलाहारी आलू पेटिस बनाने के लिए सामग्री-
– 1 कटोरी सिंघाड़ा आटा
– 1/2 किलो आलू
– 1/2 कप दही
-1 इंच अदरक का टुकड़ा
-4 हरी मिर्च
-2 बड़े चम्मच हरा धनिया
-1/2 छोटी चम्मच जीरा पाउडर
– तलने के लिए मूंगफली तेल
-1 बड़ा चम्मच ड्राई फ्रूट्स कटे हुए
– फ्राई करने के लिए तेल
– स्वादानुसार सेंधा नमक

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...