Breaking News

Mango की गुठली बड़ी फायदेमंद

आयुर्वेद में आम Mango एक ऐसा फल है जिसे काफी ज्‍यादा पसंद किया गया है। आम के पेड़ का हर हिस्‍सा काफी उपयोगी होता है। आज हम आपको आम की गुठली के स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फायदे बताएंगे, जिसे आपने कभी नहीं सुने होंगे।

दस्त में फायदेमंद है Mango की गुठली

आम की गुठली दस्त से छुटकारा भी दिला सकती है। बील गिरी और मिश्री समान मात्रा में पीस कर दो चम्मच दिन में तीन बार लेने से दस्त ठीक हो जाते है। यदि दस्‍त में रक्‍त आ रहा है तो आम की गुठली को पीस कर छाछ में मिलाकर पीने से यह बंद हो जाता है। दांत बनाए मजबूत आम के हरे पत्ते सुखाकर जलाकर पीस लें। आम की गुठली बारीक पीस कर इसमें मिला दें। दोनों को मिलाकर बारीक छलनी से छान लें।रोजाना इससे मंजन करने से दाँत सफेद और मजबूत होते है। दाँत में दर्द ठीक होता है। रोजाना आम के पत्ते कुछ देर चबा कर थूकने से दाँत हिलना बंद होता है और मसूड़ों से खून आना मिटता है।

दिल की बीमारी में फायदेमंद
दिल की बीमारी में आराम अगर गुठली को सीमित मात्रा में खाया जाए तो हाई बीपी की समस्‍या ठीक होती है जिससे दिल की बीमारी के होने का खतरा टलता है। हमारा तंत्रिका तंत्र, हृदय और खून की धमनियों से जुड़ा होता है।

Loading...

बालों की समस्या से छुटकारा
गंजापन और सफेद बालों से छुटकारा आम की गुठली का तेल फैटी एसिड, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स से भरा होता है। आप चाहें तो इसका तेल घर पर ही निकाल सकते हैं। आम की गुठली की 10/12 गिरी लेकर खूब सूखाकर बारीक कूटकर कपड़े से छान ले और नारियल के तेल में पकायें। इस मिश्रण को 25/30 दिन तक नियमित रूप से सिर पर मलने से रि का गंजापन खत्म हो जाता है। बाल काले हो जाते हैं।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अनचाही गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का भूल से भी न करे सेवन

दुनियाभर में बड़ी संख्या में महिलाएं अनचाही गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *