Breaking News

युवा एआई के क्षेत्र में भी फहराएं परचम: मनोज कुमार जैन

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के एचआर निदेशक मनोज कुमार जैन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रति मोटिवेट करते हुए कहा भारत युवाओं का देश है। देश में एक से बढ़कर एक मेधा है।

ऐसे में वैज्ञानिक दृष्टिकोण वाले मेधावी युवाओं से उम्मीद है, वे एआई के क्षेत्र में भी वैश्विक परचम फहराएं। साथ ही बोले, 70 बरस पूर्व ईजाद एआई क्षेत्र में भारत आशातीत तरक्की नहीं कर पाया है।

युवा एआई के क्षेत्र में भी फहराएं परचम: मनोज कुमार जैन

एआई के प्रति हमें अपना समग्र दृष्टिकोण बदलना होगा। पॉजिटिविटी को आत्मसात करना होगा। डीपफेक समाज के लिए अभिशाप है। हमारी तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद में इस बरस एआई/एमएल/डीएल के संग-संग सीएस कोर्स में करीब छह सौ स्टुडेंट्स ने प्रवेश लिया है।

मेरा व्यक्तिगत तौर पर भी एआई से गहरा रिश्ता है। मेरा छोटा बेटा उन्नत जैन आईआईटी से पासआउट है। पीएचडी के बाद एआई में रोबोटिक तकनीक अनुसंधान कराने में अमूल्य योगदान दे रहा है। सम्प्रति तैनाती यूएसए में है।

👉बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनेगा यूपी का पहला सोलर एक्सप्रेस वे, जानें क्या होगा फायदा

श्री जैन सेंट पाल्स स्कूल की ओर से परिवेश संरक्षित करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-एक टूल का योगदान पर आयोजित पांचवीं मेधा खोज संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। इससे पूर्व विद्यालय के निदेशक डॉ अरुण दयाल, प्रशासक अनुज दयाल और प्राचार्य मनोज पाठक ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

युवा एआई के क्षेत्र में भी फहराएं परचम: मनोज कुमार जैन

कार्यक्रम में रोटरी क्लब रामपुर के अध्यक्ष दिनेश खण्डेलवाल की उल्लेखनीय उपस्थिति रही। अंत में सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने सेंट पाल्स स्कूल, रामपुर से अपने गहरे रिश्तों का भी उल्लेख किया।

उन्होंने बड़े आईएएस बेटे धवन जैन का जिक्र करते हुए कहा, इस बेटे के स्वर्णिम करियर में सेंट पाल्स की भूमिका भी अविस्मरणीय है। बोले, यंग क्राउड में अपने को पाकर और ऊर्जावान महसूस कर रहा हूं। उन्होंने टीएमयू की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने का आमंत्रण भी दिया।

👉बीएसएनवी पीजी कॉलेज की शोध छात्रा समीक्षा लोधी को मिला यंग साइंटिस्ट अवार्ड

निदेशक डॉ अरुण दयाल ने कहा, विद्यार्थी जीवन मनुष्य के जीवन का स्वर्णिम काल होता है, जिसमें वह आने आप को तराशकर एक आदर्श व्यक्तित्व का उदाहरण समाज के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है।

कार्यक्रम में जिले के विभिन्न सीबीएसई स्कूलों से मेधावी स्टुडेंट्स ने प्रतिभाग किया। सेंट पाल्स स्कूल के स्टुडेंट्स ने प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से विद्युत ऊर्जा के उत्पादन पर अपनी विशेष प्रस्तुति भी दी। इसके संग-संग कल्चरल इवेंट ने सभी का मन मोह लिया।

युवा एआई के क्षेत्र में भी फहराएं परचम: मनोज कुमार जैन

कार्यक्रम में सेंट पाल्स स्कूल के उप प्रधानाचार्य सुधीर कुमार सिंह आदि की भी मौजूदगी रही। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के संग हुआ। संयोजिका शोभा रानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में सेंट मैरी, दयावती मोदी एकेडमी, व्हाइट हाल, महर्षि विद्या मंदिर, ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल, रामपुर पब्लिक स्कूल के संग-संग बिलासपुर और मिलक के एक दर्जन से अधिक अंग्रेजी माध्यम के जाने-माने स्कूल्स के छात्र-छात्राओं ने शिरकत की।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...