Breaking News

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच आज फिर बैठक करेंगे दोनों देशों के सैन्य अधिकारी

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद आज एक बार फिर दोनों देश के सैन्य अधिकारी बैठक करेंगे. बैठक में दोनों देश के अधिकारी सीमा पर चल रहे तनाव को कम करने के साथ ही गलवान घाटी में हुई घटना पर चर्चा की जायेगी.

जानकारी के अनुसार भारत और चीन के बीच मौजूदा सीमा पर तनाव और विवाद को सुलझाने के लिए आज एक बार फिर सैन्य अधिकारियों की बैठक होने वाली है. इस बैठक की पेशकश इस बार चीन की तरफ से की गई है.

बताया जा रहा है कि ये बैठक इस बार चीन की तरफ मोल्डो में की जाएगी. बैठक में दोनों देशों के सैन्य अधिकारी सीमा पर बढ़ रहे तनाव को दूर करने पर बात करेंगे. इसी के साथ गलवान घाटी में पिछले दिनों हुई घटना पर भी चर्चा की जाएगी. 6 जून के बाद ये दूसरी बार है जब दोनों देशों के बीच सैन्य अधिकारी स्तर की बातचीत हो रही है.

गौरतलब है कि दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों की बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रविवार को जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की ओर किसी भी हालात से निपटने की खुली छूट दे दी गई है.

वहीं दूसरी तरफ गृह मंत्रालय में भी भारत और चीन बॉर्डर मैनेजमेंट को लेकर आज बड़ी बैठक हो रही है. बता दें कि बॉर्डर मैनेजमेंट को लेकर एक सप्ताह में ये दूसरी अहम बैठक है. बॉर्डर मैनेजमेंट की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक में बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन, आईटीबीपी, सीपीडब्ल्यूडी और गृह मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

बैठक में सीमा पर जल्द सड़क निर्माण के काम को पूरा करने की रणनीति पर चचाज़् की जा रही है. बता दें कि आईसीबीआर फेज़-2 यानि इंडो चाइना बार्डर रोड पर दूसरे चरण के काम में 32 सड़कों का निर्माण होना है. गृह मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक इन सड़कों के निर्माण कार्य को सारी एजेंसियों के सहयोग से और ज्यादा गति दी जाएगी.

About Aditya Jaiswal

Check Also

श्रीलंका का ‘ड्रैगन’ को झटका, चीन ने बनाया था एयरपोर्ट, लेकिन प्रबंधन करेगी भारतीय कंपनी

श्रीलंका की सरकार ने अपने 20.9 करोड़ डॉलर की लागत से बने मत्ताला राजपक्षे इंटरनेशनल ...