मंत्री स्वाति सिंह ने ‘गरीब कल्याण मेला दिवस’ में भाग लिया, पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया

लखनऊ। प्रदेश की महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह द्वारा ब्लॉक मुख्यालय सरोजनी नगर एवं ब्लॉक मुख्यालय काकोरी में आयोजित हो रहे गरीब कल्याण मेला दिवस पर पहुँच कर प्रदेश सरकार की योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित लोगो से मुलाकात की और उनका हाल चाल भी लिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिसका लाभ पात्र व्यक्तियों को देकर उन्हें समाज की मुख्यधारा में जोड़ा जा रहा है।

श्रीमती सिंह ने बताया कि आज 25 सितम्बर, को ‘गरीब कल्याण दिवस’ के रूप में मनाया गया है। इस दिन प्रदेश के सभी विकास खण्डों में गरीबों के कल्याण हेतु राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनसामान्य को उपलब्ध करायी गई है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर प्रदेश के समस्त विकास खण्डों में जन आरोग्य मेलों का आयोजन भी किया गया है।

जिसमें आमजन का स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड का वितरण तथा कोविड टीकाकरण आदि की व्यवस्था की गई। सभी प्रकार के ऋण वितरण की व्यवस्था, कृषि संयंत्रों के वितरण की व्यवस्था तथा प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल तथा उज्जवला-2 योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था तथा जनसामान्य को उपलब्ध कराए जाने वाले अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि  विधवा पेंशन/वृद्धावस्था पेंशन के कैम्प, खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत पात्र परिवारों को राशन कार्ड तथा खाद्य सामग्री का वितरण, गरीब बालिकाओं के विवाह हेतु संचालित योजना का लाभ पात्र बालिकाओं को दिये जाने की व्यवस्था तथा धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषाहार वितरण कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है।

  दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

यूपी टीईटी 2021 Cancelled: परीक्षा से पहले पेपर लीक करने वाले 3 आरोपियों को पुलिस ने दबोचा, 1 माह बाद फिर होगा एग्जाम

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें यूपी टीईटी का पेपर लीक होने के बाद ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *