Breaking News

देश के युवाओं के लिए बनेगी ‘मेरा युवा भारत’ संस्था, मोदी कैबिनेट का अहम फैसला

मोदी कैबिनेट ने युवाओं के लिए ‘मेरा युवा भारत’ संस्था बनाने का फैसला किया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि देश में 15 से 19 साल के बीच लगभग 40 करोड़ युवा है.

इन युवाओं के लिए MyBharat नामक संस्था बनाने का निर्णय लिया है. भारत का युवा अपनी जिम्मेदारी को समझता है. पंच प्राण में पीएम कर्तव्य बोध की बात भी करते हैं.

अनुराग ठाकुर ने बताया कि पीएम की अध्यक्षता की कैबिनेट में दुनिया की सबसे बड़ी आबादी युवाओं से जुड़ी है. 15 से 19 साल के बीच 40 करोड़ युवा हैं. ये भारत की बड़ी ताकत है. ‘My bharat’ ‘मेरा युवा भारत’ नाम की संस्था बनाने का निर्णय लिया गया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता इन सब क्षेत्र में योगदान अगर किसी को देना होगा तो ये प्लेटफॉर्म का बड़ा सहारा होगा. पीएम की इच्छा है कि देश के करोड़ों युवा इससे जुड़ें और अपना योगदान दें. 31 अक्टूबर को इसे राष्ट्र के लिए समर्पित किया जाएगा. यानी सरदार पटेल की जयंती के दिन इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत होगी.

भारत को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने में ‘My bharat’
अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वच्छ भारत 75 लाख किलो प्लास्टिक इकठ्ठा करने का लक्ष्य रखा था तो हमारे युवा ने 100 लाख किलो प्लास्टिक का लक्ष्य हासिल किया. इसके तहत एक डिजिटल प्लेटफार्म तैयार करने की बात है. ‘My bharat’ भारत को विकसित और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कारगर साबित होगा. युवा संवाद यूथ पार्लियामेंट सांस्कृतिक कार्यक्रम एक्सचेंज कार्यक्रम जैसे काम के लिए यह प्लेटफार्म कारागार साबित होगा.

कोविड के दौरान भी युवाओं ने बढ़-चढ़कर योगदान दिया और सहयोग दिया है. युवाओं में सेवा भाव और कर्तव्यबोध हो और आत्मनर्भर भारत बनाने की लगन हो तो अगले 25 साल में भारत को विकसित भारत बनाने में बड़ी भूमिका हो सकती है.

About News Desk (P)

Check Also

‘DRDO प्रयोगशाला के पास अवैध निर्माण तुरंत हटाएं, केंद्र के हित से नहीं करेंगे समझौता’, अदालत का आदेश

बंबई उच्च न्यायालय ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा संचालित एक प्रयोगशाली (लेबोरटरी) ...