Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय: NCC कैडेटों ने स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर आयोजित किया सांस्कृतिक कार्यक्रम

लखनऊ। स्वामी विवेकानंद जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस) के अवसर पर आज 12 जनवरी को नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेंद्र नगर लखनऊ के 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग द्वारा युवा महोत्सव का आयोजन महाविद्यालय प्रांगण में किया गया।

इंस्पायर अवार्ड मानक योजना : तहसील क्षेत्र के दो विद्यालयों के दो बच्चों के मॉडल जिले में हुए चयनित, विद्यालयों में बच्चों को किया गया पुरस्कृत

इस कार्यक्रम में गणमान्य अतिथि के रूप में पवन सिंह चौहान सदस्य विधान परिषद, उत्तर प्रदेश तथा डॉ राजेंद्र पाल सिंह (आईपीएस, पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण, लखनऊ) उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने की तथा कार्यक्रम का संयोजन व संचालन एनसीसी अधिकारी मेजर डॉ मनमीत कौर सोढ़ी ने किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंद की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ तत्पश्चात कैडेट आयुषी शर्मा ने प्रार्थना गीत एवं साक्षी सोनकर के सरस्वती वंदना पर नृत्य प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत कैडेट वसुंधरा, हरशीन, सुप्रिया ज्योति, हर्षिता, खुशी, स्वाति एवं सगलगुण ने महिला सशक्तिकरण पर आधारित बैले नृत्य नाटिका प्रस्तुत की।

राज्यपाल ने दी स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि

तत्पश्चात फिट इंडिया थीम पर समीक्षा, रोशनी, ललिता, खुशी, नव्या आदि ने अपने प्रस्तुतीकरण से दर्शाया कि किस प्रकार से हम स्वयं को स्वस्थ रख सकते हैं I अतुल्य भारत पर आधारित नाटिका के माध्यम से कैडेट मनु, कीर्ति रस्तोगी, सोनी सिंह, मनु, ज्योति, पंखुरी आदि ने भारत के विभिन्न प्रदेशों की जानकारी संगीतमय अंदाज में दी।

कार्यक्रम का अंतिम आकर्षण भारत की अनेकता में एकता संस्कृति को दर्शाता हुआ नृत्य था. जिसमें कैडेट कीर्ति, स्वाति, धारणी, अनामिका, साक्षी, युक्ता, दीपांशी, श्रेया, ईशा, ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन कैडेट सौम्या भंडारी एवं तनु सारस्वत ने किया।

खुन खुनजी महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में “राष्ट्रीय युवा दिवस” के रूप में मनी स्वामी विवेकानंद की जयंती

आईपीएस डॉ राजेंद्र पाल सिंह ने अपने संबोधन में एनसीसी कैडेट्स की जोशीली प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में कमतर नहीं है उन्होंने प्रत्येक क्षेत्र में कामयाबी का परचम लहराया है और लगातार इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं I छात्राओं को आत्मनिर्भर एवं स्वाबलंबी बनने के लिए प्रेरित किया I छात्र जीवन विशेष रूप से युवावस्था जीवन का सबसे सुनहरा अवसर होता है इसलिए अपनी उर्जा को सही दिशा में लगाना चाहिए।

पवन सिंह चौहान ने अपने संबोधन में छात्राओं की प्रस्तुति की प्रशंसा करते हुए उनका मार्गदर्शन करते हुए कहा छात्र जीवन में अनुशासन, दृढ़ संकल्प और अनवरत प्रयास की आवश्यकता होती है जो हमें हमारे निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए लक्ष्य केंद्रित होकर अपनी दिशा में आगे बढ़ते रहें।

दोनों ही अतिथियों ने आर्थिक दृष्टिकोण से बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में सकारात्मक प्रयास करने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने अतिथियों को धन्यवाद देते हुए विवेकानंद जी के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए छात्राओं को प्रेरित किया। मेजर डॉ मनमीत कौर सोढ़ी ने स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन को व्यक्त करते हुए कहा कि- मान लो तो हार है ठान लो तो जीत है। आजादी के अमृत महोत्सव के अमृत काल में एक भारत श्रेष्ठ भारत का स्वप्न साकार करने का दायित्व प्रत्येक नागरिक को निभाना होगा।

कार्यक्रम का एक और अन्य आकर्षण कैडेट्स द्वारा भारत के विभिन्न प्रदेशों के व्यंजनों के स्टॉल थे, जिसमें दक्षिण भारत का इडली डोसा, बिहार का ठेकुआ, बाटी चोखा, मुंबई की भेल पुरी, पंजाब के छोले भटूरे आदि थे। कार्यक्रम में 19 यूपी प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी से नायब सूबेदार जीबी चाको, हवलदार प्रदीप कुमार तथा बड़ी संख्या में महाविद्यालय की प्रवक्ता एवं छात्राएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा कर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गत दिवस देर सायं में मुख्य सचिव ...