Breaking News

जो बाइडेन की टीम में शामिल हुईं एक और भारतीय, नीरा टंडन को बजट विभाग का जिम्मा

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में एक और भारतीय को जगह मिली है. जो वाइडेन ने भारतीय मूल की अमेरिकी नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में टॉप पॉजिशन पर प्रबंधन एवं बजट कार्यालय निदेशक के तौर पर नामित किया है.

इस नियुक्ति को सीनेट से पुष्टि मिलनी बाकी है. यदि सीनेट इस नियुक्ति पर अपनी मुहर लगा देती है तो 50 वर्षीय नीरा टंडन व्हाइट हाउस में इतने बड़े पद पर बैठने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी महिला होंगी. इसके साथ ही वो ऐसी प्रथम महिला होंगी जो श्वेत नहीं होगी और इस पद पर आसीन होंगी.

इस पद पर नीरा टंडन के पास बाइडेन प्रशासन का बजट संभालने का जिम्मा होगा. बता दें कि कोरोना महामारी के बाद अमेरिका के हेल्थ केयर के क्षेत्र में बड़ी चुनौतियां है. नीरा टंडन के सामने बजट, नौकरी, अंतरराष्ट्रीय अनुदान के बीच तालमेल बिठाने की चुनौती होगी.

इस पद पर उन्हें बजट बनाने और उसे कार्यान्वित करने, सरकारी स्वीकृति दिलाने, सरकारी बाधाओं को पास कराने और राष्ट्रपति कार्यालय से समन्वय बिठाने की जिम्मेदारी होगी. आपको बता दें कि टंडन वर्तमान में वामपंथी झुकाव वाले ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस की प्रमुख कार्यकारी अधिकारी हैं. इसके अलावा वे अमेरिकन प्रोग्रेस एक्शन फंड की भी CEO हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...