Breaking News

न तो अधिक सर्दी और न गर्मी, सिर्फ 5000 रुपये में अप्रैल में सफर के लिए बेस्ट हैं ये जगह

अप्रैल के महीने से तापमान बढ़ने लगता है। इस माह से हल्की गर्मी शुरू हो जाती है। अधिकतर मैदानी क्षेत्रों में सामान्य तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है। हालांकि बहुत अधिक उमस वाली गर्मी नहीं होती है। जो लोग जनवरी-फरवरी की भीषण ठंड में घर से बाहर निकलने में कपकपा जाते हैं, उनके लिए अप्रैल का महीना घूमने के लिहाज से बेहतर समय है। इस माह में न तो अधिक सर्दी होती है और न तो बहुत अधिक उमस वाली गर्मी। इस कारण सफर के दौरान पसीने और डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ता।

अप्रैल के महीने में चैत्र नवरात्रि, ईद अल फितर, बैसाखी, राम नवमी जैसे पर्व भी हैं। कुछ दफ्तरों में इस पर्वों की छुट्टी भी मिलती है। इसके अलावा वीकेंड ट्रिप पर भी जा सकते हैं। घूमने का मौका भी मिल रहा है और मौसम भी सफर के लिए उपयुक्त है, ऐसे में अगर आप यात्रा की योजना बना रहे हैं लेकिन बजट की चिंता है तो भी फ्रिक की जरूरत नहीं। इस लेख में आपको कुछ ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बताया जा रहा है, जहां अप्रैल के महीने में घूमने जा सकते हैं, वो भी महज 5000 रुपये के बजट में।

पचमढ़ी

मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी है। सतपुड़ा की पहाड़ी पर स्थित पचमढ़ी की चोटियों से दूर इस हिल स्टेशन पर हरियाली ही हरियाली देखने को मिलती है। पचमढ़ी की गुफाओं में शानदार नक्काशी, झरने देखने के लिए अप्रैल का महीना उपयुक्त है। यहां आप हाईकिंग और ट्रैकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

पचमढ़ी पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन पिपरिया है। फ्लाइट से भोपाल या जबलपुर नजदीकी एयरपोर्ट है। वैसे पचमढ़ी तक अच्छी सड़क है, आप सड़क मार्ग से जाते हुए प्राकृतिक नजारों का आनंद उठा सकते हैं। यहां घूमने और ठहरने के लिए बहुत अधिक खर्च भी नहीं आएगा।

धर्मशाला

हिमाचल की वादियों में स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन धर्मशाला अप्रैल में जाने के लिए बेस्ट जगह है। धर्मशाला को मिनी तिब्बत भी कहते हैं। यहां चारों ओर तिब्बती झंडे लहराते रहते हैं। पहाड़ों के बीच सुकून देने वाली इस जगह पर हलचल वाली बाजार, म्यूजियम, मोनेस्ट्री देखने जा सकते हैं। दिल्ली, शिमला और देहरादून से धर्मशाला की बस आसानी से मिल जाएगी, जो कि बजट में भी होती है। होटल का किराया भी बहुत अधिक नहीं होता।

मसूरी

उत्तराखंड के मसूरी को ‘क्वीन आफ हिल्स’ भी कहा जाता है। अप्रैल में मसूरी में ठंडी हवाएं चलती है। दिन में स्कूटी से मसूरी की सड़कों पर घूमते वक्त सुनहरी धूप के बीच ठंडी हवाएं बेहतरीन सफर का अनुभव कराती हैं। यहां लाल टिब्बा, केम्पटीफाल, कंपनी गार्डन, दलाई हिल्स घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा धनोल्टी और सुरकंडा माता मंदिर के दर्शन के लिए भी जा सकते हैं। एडवेंचर के लिए कई स्पोर्ट्स का लुत्फ भी बजट में उठा पाएंगे। इस हिल स्टेशन में रहने, घूमने और खाने पीने का खर्च 5000 हजार से भी कम में आ सकता है। देहरादून या ऋषिकेश से मसूरी के लिए बस व टैक्सी आसानी से मिल जाती है।

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...