Breaking News

टोक्यो ओलंपिक गेम्स का नया शेड्यूल जारी, जानिए कब और कहा से होगा आगाज

कोरोनावायरस के कारण टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टाल दिया गया था, अब ओलंपिक गेम्स का नया शेड्यूल सामने आ गया है। यह टूर्नामेंट साल 2021 में 23 जुलाई से 8 अगस्त तक खेला जाएगा। पहले यह टूर्नामेंट इस साल 24 जुलाई से शुरू होने वाला था, पिछले सप्ताह इसे टालने का फैसला किया था। ओलंपिक गेम्स इससे पहले 5 बार रद्द करना पड़ा है, लेकिन तब इन्हे युद्ध के कारण स्थगित करना पड़ा था।

दरअसल, ओलंपिक गेम्स को पहली बार किसी महामारी के कारण स्थगित किया गया था। अब साल 2021 में टोक्यो ओलंपिक का आयोजन 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होगा। बता दें कि 2021 को होने वाले ओलंंपिक को टोक्यो ओलंपिक 2020 के नाम से ही जाना जाएगा। वहीं, पैरालम्पिक गेम्स का भी आयोजन अगले साल 24 अगस्त से लेकर 5 सितंबर के बीच होगा। इससे पहले विश्व युद्ध छिड़ने के कारण 1916, 1940 और 1944 में ओलंपिक खेल नहीं हो पाए। 1916 में प्रथम विश्व युद्ध के कारण बर्लिन में होने वाले ओलंपिक रद्द किए गए थे।

गौरतलब है कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति पर ओलंपिक को टालने पर बात की थी जिसके बाद आईओसी (IOC) ने पीएम की बात को मानते हुए ओलंपिक को स्थगित करने का फैसला लिया था। कोरोनावायस के प्रकोप को देखते हुए कनाडा ने साफ तौर पर कह दिया था कि अगर ओलम्पिक को एक साल तक के लिए आगे नहीं बढ़ाया जाता है तो वह इस बार खेलों में हिस्सा नहीं लेगा। यही बात आस्ट्रेलिया ने भी कही थी और अमेरिका तथा ग्रेट ब्रिटेन ने भी खेलों को टालने की बात कही थी।

टोक्यो ओलंपिक गेम्स के सभी वेन्यू बनकर लगभग तैयार हो चुके हैं, कोविड-19 महामारी से दुनिया में अभी 7,00,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि 30,000 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। ओलंपिक के साथ पैरालम्पिक गेम्स भी स्थगित हुए हैं। पैरालम्पिक गेम्स अगले साल 24 अगस्त से 5 सितंबर के बीच खेले जाएंगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...