Breaking News

कोरोना से निपटने के लिए राहुल गांधी ने सरकार को दिए 5 सुझाव

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को लेकर सरकार द्वारा हर प्रकार के उपाय किए जा रहे हैं ताकि लोगों को सुरक्षित रखा जा सके। इस क्रम में सबसे महत्वपूर्ण कदम रहा लॉकडाउन का, जिसका मकसद सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखना था। हालांकि अब लॉकडाउन ही देश के सामने बड़ी समस्या बन गया है क्योंकि इससे लाखों परिवार प्रभावित हो रहे हैं। इस बीच वायरस से लड़ाई के साथ प्रभावितों की मदद की योजना के साथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र को पांच सुझाव दिए हैं।

प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी के सुझावों को सोमवार को ट्वीटर पर साझा किया गया है। ट्वीट में लिखा है, ‘कोरोना महामारी गंभीर स्थिति में पहुंच चुकी है। इससे भयभीत होने के बजाय समझदारी से काम लेने की आवश्यकता है। सरकार को रणनीतिक स्तर पर इससे निपटने की जरूरत है।’ इसके साथ पांच बिन्दुओं का सुझाव भी लिखा है, जिसमें सामाजिक सुरक्षा को मजबूत कर सभी सार्वजनिक संसाधनों का उपयोग करने, कामकाजी गरीबों की मदद तथा आश्रय देने, बेड व वेंटिलेटर से सुसज्जित अस्पतालों की स्थापना किए जाने, आवश्यक उपकरणों का निर्माण करने तथा वास्तविक स्थिति का पता लगाने के लिए जांच बढ़ाने के सुझाव निहित हैं।

वहीं राहुल गांधी ने अचानक घोषित किए गए लॉकडाउन से देश में मची अफरा-तफरी पर सरकार से बेहतर कदम उठाने की मांग भी की। उन्होंने कहा कि आज लोगों में भय का माहौल है। उन्होंने कहा कि आर्थिक सहायता से ही इन मजदूरों के दिलों में बैठे दर्द और डर को दूर किया जा सकता है।

एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस नेता ने कहा, ‘हजारों-लाखों प्रवासी मजदूरों को दैनिक मजदूरी या पोषण और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच के बिनी पूरी तरह से संकट की स्थिति में छोड़ दिया गया है। वे सुदूर अपने घरों तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और शरण मांग रहे हैं। ऐसे में महत्वपूर्ण है कि हम उनके लिए आश्रय खोजने में मदद रहें और आर्थिक सहायता के साथ उन्हें उपलब्ध कराएं।’

उल्लेखनीय है कि दुनियाभर में कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस का असर भारत में भी बढ़ता जा रहा है। अब तक देश में वायरस संक्रमण के 1100 से अधिक मामले

About Aditya Jaiswal

Check Also

केरल में चुनावी सभा में पहुंचे अमित शाह, बोले- पीएफआई से मदद लेती है कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस

अमित शाह ने केरल में एक चुनावी रैली में कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना ...