Breaking News

कर्मचार‍ियों के ल‍िए नए साल का तोहफा मोदी कैब‍िनेट की बैठक में आज होगा यह बड़ा ऐलान

यद‍ि आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार की तरफ से 65 लाख कर्मचार‍ियों और 50 लाख पेंशनर्स के महंगाई भत्‍ते व महंगाई राहत भत्‍ते पर शुक्रवार को होने वाली मोदी कैब‍िनेट की बैठक में ऐलान हो सकता है. इसके अलावा इस बैठक में कोव‍िड-19 के तेजी से बढ़ते मामले और बचाव पर भी चर्चा होने की उम्‍मीद है. शोभा करंदलाजे ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PMGKAY) के तहत म‍िलने वाली फ्री राशन को भी आगे बढ़ाया जा सकता है.

मोदी कैब‍िनेट की तरफ से 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी पर फैसला क‍िया जा सकता है. यद‍ि सरकार की तरफ से यह ऐलान क‍िया जाता है तो कर्मचार‍ियों के ल‍िए यह नए साल का तोहफा होगा. लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से अक्‍टूबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी हो चुके हैं. अक्‍टूबर के AICPI इंडेक्स में स‍ितंबर के मुकाबले 1.2 अंक का इजाफा हुआ है और यह बढ़कर 132.5 के स्‍तर पर पहुंच गया है. स‍ितंबर में यह 131.3 प्रत‍िशत था.

UPSC ने जारी किया पर्सनैलिटी टेस्ट/इंटरव्यू राउंड का शेड्यूल, इंटरव्यू के लिए जरूरी ये बातें

यद‍ि डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया जाता है तो यह बढ़कर 42 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा. स‍ितंबर में हुई डीए हाइक के आधार पर अभी यह 38 प्रत‍िशत पर है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचार‍ियों की सैलरी में अच्‍छा इजाफा होगा. सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) हर साल दो बार डीए बढ़ाया (DA Hike) जाता है. जनवरी 2022 और जुलाई 2022 में कुल म‍िलाकर 7 प्रत‍िशत डीए में इजाफे का ऐलान क‍िया गया.

आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

About News Room lko

Check Also

ब्रेड, मक्खन और शहद से लेकर मसाले तक हो सकते हैं महंगे, एफएमसीजी उत्पादों की बढ़ सकती हैं कीमतें

एफएमसीजी कंपनियां इस साल उत्पादों की कीमतों में तीन फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती ...