Breaking News

उत्तर रेलवे ने मनाया 68वां रेल सप्ताह, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को किया सम्मानित

• सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य निष्‍पादन के लिए दिल्ली मण्‍डल को शील्‍ड प्रदान की गई

नई दिल्ली। बोरीबंदर और ठाणे के बीच चली पहली रेलगाड़ी की स्मृति में, भारतीय रेल प्रतिवर्ष अप्रैल माह के दौरान रेल सप्ताह का आयोजन करती है। इस वर्ष उत्तर रेलवे 68वां रेल सप्ताह समारोह मना रही है।

👉हिंडनबर्ग विवाद के बाद फिर 100 अरब डॉलर के क्लब में पहुंचे अदाणी, बने दुनिया के 12वें सबसे अमीर

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने आज 8 फरवरी, 2024 को राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय, चाणक्‍यपुरी नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में रेलकर्मियों द्वारा उत्‍कृष्‍ट सेवा प्रदान करने हेतु पुरस्‍कृत किया तथा विभिन्‍न मण्‍डलों को उनके द्वारा विभिन्‍न क्षेत्र में बेहतर कार्य निष्‍पादन के लिए शील्‍डें प्रदान कीं।

उत्तर रेलवे ने मनाया 68वां रेल सप्ताह, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को किया सम्मानित

इस अवसर पर, उत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक, अजय कुमार सिंघल, विभिन्न विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्ष एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी, उत्तर रेलवे के कर्मचारी, यूनियनों, एसोसिएशनों और फेडरेशनों के सदस्यगण, उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा सन्‍नीति चौधुरी व उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की सदस्याएं उपस्थित थीं।

समारोह की शुरूआत उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा उत्कृष्ट सेवा करने वाले 100 रेलकर्मियों (अधिकारियों एवं कर्मचारियों) को पुरस्कृत करने के साथ हुई। कार्य-निष्पादन मानकों के आधार पर महाप्रबंधक द्वारा 54 रनिंग शील्डें प्रदान की गईं। सभी क्षेत्रों में ‘सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन’ के लिए दिल्ली मंडल को ओवरॉल उत्कृष्टता शील्ड प्रदान की गई।

👉राज्यसभा में वित्त विधेयक 2024 पेश, ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर वित्त मंत्री ये बोलीं

फिरोजपुर मंडल को मितव्ययिता शील्ड प्रदान की गई। बेस्ट इम्प्रूव्ड डिवीजन शील्ड मुरादाबाद मंडल को प्रदान की गई। ‘महाप्रबंधक उत्कृष्टता शील्ड अम्बाला मंडल को प्रदान की गई। यह गर्व की बात है कि उत्तर रेलवे के 09 कर्मियों को दिनांक 15.12.2023 को प्रगति मैदान स्‍थित भारत मंडपम में प्रतिष्ठित अति विशिष्‍ट रेल सेवा पुरस्‍कार से माननीय रेलमंत्री ने सम्‍मानित किया।

उत्तर रेलवे ने मनाया 68वां रेल सप्ताह, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को किया सम्मानित

इस अवसर पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने प्रमुख कार्य-क्षेत्रों में उत्तर रेलवे की विभिन्न उपलब्धियों के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह वर्ष हमारे लिए प्रोत्साहन भरा वर्ष रहा है। हमने अपने अवसंरचनात्मक ढांचे और सेवाओं को बेहतर बनाए रखा है यह उत्‍तर रेलवे के लिए सम्‍मान की बात है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नवनिर्मित अयोध्‍या धाम रेलवे स्‍टेशन के पहले चरण को अयोध्‍या से राष्‍ट्र को समर्पित किया।

👉रिजर्व बैंक MPC के फैसले के बाद बाजार में गिरावट; सेंसेक्स 746 अंक टूटा, निफ्टी के शेयर भी टूटे

श्री चौधुरी ने इस बात पर प्रसन्‍नता जताई कि सभी रेल कर्मचारी अपने दायित्‍वों के प्रति सजग हैं। उत्‍तर रेलवे ने 35 मिलियन टन कार्बो लदान से 7869 करोड रुपए अर्जित किए हैं। उत्‍तर रेलवे ने पार्सल और माल लदान से 349 करोड रुपए अर्जित कर सभी क्षेत्रीय रेलों में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है।

दीपावली और छठ पूजा पर्वों के दौरान, 266 विशेष रेलगाडियां चलाई गईं तथा 510 रेलगाडियों की यात्री वहन क्षमता बढाई गई। उत्‍तर रेलवे के 126 रेलवे स्‍टेशनों पर ‘एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद’ योजना लागू की गई है जिसमें 1582 लाभार्थियों ने कुल मिलाकर 04.39 करोड रुपए अर्जित किए। उत्‍तर रेलवे का 95% रेलमार्ग विद्युतीकृत हो गया है। 19 जोडी कोचिंग रेलगाडियों को डीजल से विद्युत कर्षण में परिवर्तित करके हाईस्‍पीड डीजल की बचत की गई, जिससे 23 करोड रुपए की सालाना बचत दर्ज की गई।

उत्तर रेलवे ने मनाया 68वां रेल सप्ताह, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को किया सम्मानित

दिल्‍ली-मुम्‍बई और नई दिल्‍ली-कोलकाता रेलमार्ग पर रेलगाडियों की गतिसीमा 160 किलोमीटर प्रतिघण्‍टा तक बढाने का कार्य प्रगति पर है। उत्‍तर रेलवे पर तीन गतिशक्‍ति कार्गोटर्मिनल बनकर तैयार हो गए हैं। 68 किलोमीटर लंबी रोहतक-महम नई रेल लाइन को रेल संरक्षा आयुक्‍त की स्‍वीकृति मिलने के पश्‍चात यातायात के लिए खोल दिया गया है। बनिहाल और श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटडा के बीच सभी 7 स्‍टेशन बनकर तैयार हो गए हैं। ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के अंतर्गत इस सैक्‍शन का शेष कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

👉हाईकोर्ट ने ECP को मामला भेजा वापस, महिलाओं को 5% सीटें आवंटित करने के नियम उल्लंघन का आरोप

उत्तर रेलवे को अपने उत्कृष्ट और समर्पित खिलाड़ियों पर गर्व है जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनेक कीर्तिमान हासिल किए हैं। उत्तर रेलवे के खिलाड़ियों ने विभिन्न राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश और हमारी रेलवे का नाम रोशन किया है। उत्तर रेलवे के रेल सुरक्षा बल के जवानों ने रेल सम्पति की सुरक्षा का दायित्व बड़े ही समर्पित और निष्ठापूर्ण ढंग से निभाया है और संकट के समय में लोगों की सहायता की है।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी दीपक कुमार के अनुसार
महाप्रबंधक ने सभी पुरस्कार विजेताओं और उनके परिवार के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा इन कर्मचारियों ने त्योहारों, महत्वपूर्ण निजी अवसरों तथा आवश्‍यक घरेलू कार्यों को भूल कर अपने कर्तव्य को वरीयता देते हुए उत्कृष्ट कार्यों का निर्वहन किया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...