Breaking News

आम ही नहीं उसकी गुठलियां भी आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद फायदेमंद

ये कहावत तो आप सबने सुनी ही होगी ‘आम के आम गुठलियों के दाम’. कहने का मतलब है एक आम से आप दो फायदे पा सकते हैं. नहीं समझे, तो हम आपको समझाते हैं. आम तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल होता ही है, साथ ही इसकी गुठलियां या बीज भी सेहत के लिए उतनी ही लाभदायक होती हैं.

आम खाने के बाद इसकी गुठलियां तो हम सभी फेंक देते हैं, लेकिन इन्हीं गुठलियों या बीजों से तेल तैयार किया जाता है, जो न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखता है, बल्कि मुंहासे, वजन घटाने आदि में भी बेहद कारगर है. आम की गुठलियों के तेल का रंग सॉफ्ट येलो होता है.

आम की गुठलियों के तेल के सेहत लाभ

  • आम के बीज शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, उन्हें अपने आहार में आम के तेल को शामिल करना चाहिए.
  • यदि आपको डायबिटीज है, तो आप आम की गुठलियों के तेल का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. यह शरीर में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है.
  • आम और इसके बीज वजन को भी प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में मदद करते हैं. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, क्योंकि यह विभिन्न विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...