Breaking News

अब वो दिन दूर नहीं, जब भारत में भी फ्री में खाना खिलाएंगे टॉप के रेस्टोरेंट, जानें कैसे

जरा सोचिए कि कोई टॉप का रेस्टोरेंट हो. आप वहां जाएं. अपने पसंद का भोजन करें और उसके बदले आपको कोई पेमेंट नहीं करना पड़े. सोचने में यह अटपटा लग सकता है, लेकिन है नहीं. दुनिया के कई देशों में ऐसे ऐसे रेस्टोरेंट चल रहे हैं, जहां जाने वाले लोगों को फ्री में शानदार भोजन मिल जाता है. भारत में भी जल्द ऐसी व्यवस्था देखने को मिल सकती है. आइए जानते हैं कैसे…

निखिल कामथ के पॉडकास्ट में खुली बात

जीरोधा को-फाउंडर निखिल कामथ के फेमस पॉडकास्ट ‘WTF is with Nikhil Kamath’ के एक हालिया एपिसोड में इस बारे में बातें की गई हैं. पॉडकास्ट का यह एपिसोड ‘WTF is The Restaurant Game’ नाम से जारी हुआ, जिसमें निखिल कामथ कई टॉप रेस्टोरेंट चालकों से बात कर रहे थे. उनके इस एपिसोड में रियाज अमलानी, जोरार कालरा और पूजा धींगरा जैसे नाम हिस्सा ले रहे थे.

निखिल के साथ इन्होंने लिया भाग

रियाज अमलानी इम्प्रेसरियो एंटरटेनमेंट एंड हॉस्पिटलिटी के फाउंडर एवं सीईओ हैं. इम्प्रेसरियो एंटरटेनमेंट एंड हॉस्पिटलिटी सोशल, स्मोक हाउस डेली और बॉस बर्गर जैसे फूड जॉइंट ऑपरेट करने वाली कंपनी है. वहीं जोरावर कालरा फर्जी कैफे, मसाला लाइब्रेरी और पा पा या जैसे ब्रांड चलाते हैं. पूजा धींगरा ली15 ब्रांड से जुड़ी हुई हैं.

इस तरह दे सकते हैं फ्री में भोजन

पॉडकास्ट में जोरावर ने बताया कि स्पेन में chupito bars और tapas bars हैं, जहां आप सिर्फ ड्रिंक के लिए भुगतान करते हैं और आपको भोजन फ्री में मिलता है. उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था भारत में भी आ सकती है कि आप सिर्फ वाई-फाई के लिए पेमेंट करें और भोजन आपको फ्री में मिले. उन्होंने रेस्टोरेंट की कमाई के लिए विज्ञापन का भी उदाहरण दिया. जोरावर ने बताया कि उनके कई रेस्टोरेंट में बडवाइजर को लोगो लगाने दिया जाता है और उसके बदले पेमेंट लिया जाता है.

रेस्टोरेंट के लिए कमाई के तरीके

उन्होंने कहा कि आईटीसी जैसे सिगरेट ब्रांड भी रेस्टोरेंट-बार में स्पेस रेंट कर सकते हैं. जोरावर ने कुछ वैसे रेस्टोरेंट का भी उदाहरण दिया, जो अपने स्पेस में क्रॉकरी और कटलरी बेचते हैं और इस तरह से पैसे कमाते हैं. रेस्टारेंट की दीवारों पर आर्ट डिस्प्ले के जरिए भी ऑनर पैसे कमा सकते हैं.

टीवी की तरह कर सकते हैं काम

अमलानी ने बताया कि आने वाले समय में रेस्टोरेंट का ऑपरेशन टीवी की तरह से हो सकता है, जहां कमाई का जरिया विज्ञापन हो जाएगा और लोगों को भोजन फ्री में मिलेगा. उन्होंने कहा कि लोग रेस्टोरेंट में अच्छा-खासा समय बिताते हैं और वह समय उन्हें प्रभावित करने के लिए काफी होता है. ऐसे में ब्रांड उस समय का इस्तेमाल कई तरीके से अपने लिए ग्राहक बनाने में कर सकते हैं. यह एक ऐसा मॉडल है, जो असंभव नहीं है. इसके लिए प्रयास किया जा सकता है.

About News Desk (P)

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...