मोटापे और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है संतरे का छिलका, जानिये इसके फायदे

संतरा यानि कि ऑरेंज, दुनिया भर में लोकप्रिय फलों में से एक है। सर्दियों का पसंदीदा फल और इस मौसम में अधिक पाया जाता है। यह तो सभी जानते हैं कि फल आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदों से भरपूर होते हैं, लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि कुछ लोग फलों साथ-साथ उनके छिलकों को भी खा लेते हैं। इन्हीं फलों में से एक है संतरा, जिसका कि लोग फल के साथ उसके छिलके को भी खा लेते हैं। अजीब जरूर है, लेकिन सच भी कि कुछ फलों के छिलके भी आपकी सेहत को दुरूस्त रख सकते हैं।

हालांकि आमतौर पर संतरे का छिलके को छोड़ दिया जाता है, लेकिन क्या होगा अगर संतरे के छिलके को खा लिया जाए? आइए हम आपको बताते हैं।

संतरे का छिलके खाने के फायदे

संतरा विटामिन्स से भरपूर होता है और ऐसा माना जाता है कि इसके छिलके में भी विटामिन सी, फाइबर और प्लांट कंपाउंड जैसे पॉलीफेनॉल्स जैसे कई पोषक तत्व हो सकते हैं। ऐसे ही कई पोषक तत्वों की वजह से यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। संतरे के छिलके से जुड़े ब्यूटी सीक्रेट्स के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन आज हम आपको इसके छिलके खाने के फायदे बताएंगे।

Loading...
  • संतरे का छिलका स्वाद में कड़वा जरूर होता है, लेकिन इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, संतरे के छिलके खाने से आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा मिलता है और जिसकी वजह से यह आपके मोटापे और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में सहायक हो सकता है।
  • इसमें मौजूद कई प्रकार के पॉलीफेनोल्स कई बीमारियों और मोटापे, अल्जाइमर, टाइप 2 मधुमेह जैसी स्थितियों से निपटने में मददगार हैं।
  • इसके अलावा, इसके छिलके में विटामिन बी 6, कैल्शियम, प्रोविटामिन ए और फोलेट भी पाया जाता है। संतरे के छिलके खाने से हृदय स्वास्थ्य से लेकर एसिडिटी, मतली और उल्टी जैसी समस्याओं में राहत दे सकता है।
  • क्योंकि संतरे के छिलके में विटामिन सी की मौजूदगी होती है, इसकी वजह से यह आपकी रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

कैसे करें सेवन?

ध्यान रखें कि अगर आप संतरे के छिलके का सेवन करने की शुरूआत कर रहें हैं, तो आपको इसे खाने में परेशानी हो सकती है। क्योंकि जो लोग पहले से इसके छिलके खाते हैं, उन्हें इसकी आदत हो जाती है, लेकिन आपको नई चीज़ की आदत डालने का समय लग सकता है। संतरे के छिलके खाने के लिए आप इसके छील को काट लें और एक समय में छोटी मात्रा में ले सकते हैं। आप संतरे के छिलकों को बारीक काटकर सलाद या स्मूदी में डालकर भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, दही, मफिन और केक के साथ भी इसके छिलको के छोटे टुकड़े जोड़ सकते हैं। लेकिन पहले फलों को अच्छे से धोना याद रखें।

संतरे के छिलके खाने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

  • क्योंकि छिलका बाहरी आवरण होने के नाते, इसमें कुछ कीटनाशक अवशेष हो सकते हैं। इसलिए आपको फलों को खाने से पहले, खासकर छिलके के साथ यदि खा रहे हैं, तो अच्छे से धो लें।
  • इसके अलावा, इसमें हाई फाइबर सामग्री होती है, जिसकी वजह से छिलके को निगलने और पचाने में मुश्किल हो सकती है।
  • यदि आप सावधानी के साथ सेवन नहीं करते, तो आप पेट की परेशानियों से पीडि़त हो सकते हैं।
  • संतरे के छिलकों के सेवन को अपना नियमित हिस्सा बनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
Loading...

About News Room lko

Check Also

रात को सोने से पहले करें यह उपाय, पायें गोरी, सुन्दर और मुलायम त्वचा

चेहरे की खूबसूरती लिए हम कई प्रयास करते है अगर हम कुछ बातो का ध्यान ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *