Breaking News

अधिकारी, डॉक्टर, एनजीओ व कम्पनियां टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लें: राज्यपाल

औरैया। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने औरैया में गैस अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में टीबी मरीजों से मुलाकात करने के साथ ही स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं से नारी सशक्तीकरण पर बातचीत करने के बाद के बाद कहा कि जनपद में अभियान चलाकर टीबी से ग्रसित बच्चों को चिन्हित कर गोद लिया जाए। अधिकारियों, डॉक्टरों, एनजीओ एवं गेल एनटीपीसी जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा बच्चों को गोद लिया जाए और उनके पालन पोषण व शिक्षा की व्यवस्था की जाये।

राज्यपाल ने आगे कहा कि 2024 तक देश को टीबी मुक्त करना है जिस तरह से हम लोगों ने देश को पोलियो मुक्त किया है उसी तरह से देश को टीबी से भी मुक्त किया जाए। इस दौरान राज्यपाल ने टीबी से ग्रसित बच्चों को गोद लेने के विषय में सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव से जानकारी प्राप्त जिस पर सीएमओ ने बताया कि एक अप्रैल 2021 से 27 जुलाई 2021 तक कुल 61 टीबी रोगियों को गोद लिया गया है, जिसमें जायंट्स ग्रुप ऑफ़ औरैया द्वारा 20, संवेदना ग्रुप औरैया द्वारा 10, आईएमए द्वारा पांच एवं जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा 26 बच्चे को गोद लिया गया है।

इसके अलावा राज्यपाल ने किसानों की आय दोगुनी करने हेतु औरैया फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, कृषक संजीवनी बायो एनर्जी फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, पीडीआरजी प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड आदि कृषक उत्पादन संगठनों से बात की। उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली। यहां पर उन्होंने कहा कि जो किसान जैविक खेती के उत्पाद तैयार करते हैं उन्हें मंडी में उचित स्थान दिया जाए जिससे कि किसान अपना उत्पाद अधिक से अधिक ग्राहकों को बेच सकें और अधिक से अधिक लोग जैविक खेती के उत्पाद खरीद सके और उनका इस्तेमाल कर सके। जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाए।

इसके लिए सरकार के द्वारा जो योजनाएं संचालित की जा रही हैं उनका बैंकों के माध्यम से किसानों को लाभ पहुंचाया जाए जिलाधिकारी बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर सुनिश्चित करें कि किसानों के द्वारा जो आवेदन प्राप्त हो उन्हें जल्द से जल्द विचार कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिया जाए। बैंको के द्वारा किसानों को बिना भटकायें ऋण सम्बन्धी योजनाओं का लाभ दिया जाये।

कार्यक्रम की शुरूआत में उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह के द्वारा लगाए गए उत्पादों के स्टालों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कार्यक्रम के उपरांत उन्होंने पांच बच्चियों आशी, अनुष्का, साक्षी, यशा, वंशिका को पोषण किट वितरित की। इस दौरान उन्होंने दो आयुष्मान योजना के लाभार्थी मिश्रीपुर की सुमन और देहगांव के अशोक को गोल्डन कार्ड दिये। इस दौरान गेल परिसर में राज्यपाल द्वारा रूद्राक्ष का एक पौधा भी लगाया गया। कार्यक्रम के दौरान कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत, जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा व एसपी अपर्णा गौतम आदि अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

चतुरी चाचा के प्रपंच चबूतरे से…चारिन दिन मा सब पानी-पानी होय गवा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ककुवा ने भारी बारिश, तेज आंधी और जल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *