Breaking News

“जेंडर एंड सोसाइटी” विषय पर आयोजित कार्यशाला के चौथे दिन वक्ताओं ने नारीवादी पद्धति और लक्ष्यों पर रखें अपने अपने विचार 

लखनऊ। समाजशास्त्र विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय, अलका महाविद्यालय जगतसिंह पुर ओड़िशा, राजकीय वीवाईटी स्नातकोत्तर ऑटोनॉमस कॉलेज दुर्ग और खुन खुनजी कॉलेज, लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में जेंडर एंड सोसाइटी विषय पर आयोजित सात दिवसीय कार्यशाला के चौथे दिन प्रथम वक्ता बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग की प्रोफेसर श्वेता प्रसाद रही। प्रो प्रसाद ने नारी वादी पद्धति और नारी वादी ज्ञान मीमांसा के विभिन्न उपगमों, पद्धति, लक्ष्यों, तकनीक पर अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम की दूसरी वक्ता बीयूसी कॉलेज पंजाब के समाजशास्त्र विभाग की हेड डॉ रजनी बाला रही। डॉ बाला ने नारीवादी ज्ञान के समाजशास्त्र विषय पर अपना उद्बोधन पेश किया। नारीवाद विषय पर विभिन्न पुस्तकों का उल्लेख इनके व्याख्यान में प्रमुखता से किया गया। उन्होंने मुख्यधारा में हो रही शोधो पर आलोचनात्मक टिप्पणियां भी की।

चौथे दिन के कार्यक्रम की अध्यक्षता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग के प्रोफ़ेसर मनीष कुमार वर्मा ने की। संप्रति में प्रोफेसर वर्मा भारतीय समाजशास्त्रीय परिषद में सचिव के पद पर निर्वाचित हैं।

जी20 देशों तक पहुंचेगा लखनऊ विश्वविद्यालय- प्रो आलोक राय

प्रो वर्मा ने सम्पूर्ण कार्यशाला को अपने वक्तव्यों से समृद्ध किया। कार्यशाला के अंत में प्रतिभागियों ने वक्ताओं से प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासा शांत की और कार्यशाला को और अधिक रुचिकर बनाया।

कार्यशाला का सफलतापूर्वक संचालन नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग की प्रोफेसर विनीता लाल ने किया। अंत में नारी शिक्षा निकेतन स्नातकोत्तर महाविद्यालय की एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉक्टर अपर्णा सेंगर द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। संपूर्ण कार्यशाला खुन खुनजी कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर अंशु केडिया के निर्देशन में आयोजित की गई।

About Samar Saleel

Check Also

राम से राष्ट्र तक अपने को समर्पित करना होगा- चंपत राय

अयोध्या। कामता प्रसाद सुंदर लाल साकेत महाविद्यालय अयोध्या में चल रहे ‘युवा महोत्सव 2024’ के ...