Breaking News

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

इस अवसर पर प्राधिकरण की ओर से दी जाने वाली निःशुल्क कानूनी सहायता एवं 14 मई को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से वादों का निस्तारण कराये जाने को भी प्रेरित किया गया।

औरैया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में, मंगलवार को तहसील क्षेत्र के ग्राम बंथरा में विधिक शिविर का आयोजन किया गया। इस आयोजन में बालकों के अधिकार, प्ली बारगेनिंग, श्रमिकों के अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के बारे में जानकारियाँ दी गयीं। साथ ही, कोविड 19 की चौथी लहर के प्रति भी जागरुक किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

इस अवसर पर प्राधिकरण की ओर से दी जाने वाली निःशुल्क कानूनी सहायता एवं 14 मई को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से वादों का निस्तारण कराये जाने को भी प्रेरित किया गया। साथ ही, शासन की जन हितकारी योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गयी। आयोजन में नायब तहसीलदार पीयूष साहू ने अधिक से अधिक वादों के निस्तारण पर बल देते हुए कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में दीवानी वाद, विद्युत चोरी से सम्बन्धित वाद, राजस्व वाद, क्रिमनल कम्पाउनडेबल दांडिक वाद, स्टाम्प वाद धारा 138 एनआई एक्ट के वाद, लोक अदालत से सम्बन्धित मामलों एवं अन्य प्रकार के वादों का दोनों पक्षों के सुलह समझौते सहमति के आधार पर निस्तारित किए जाएंगे।

नायब तहसीलदार ने बच्चों से मजदूरी न कराने उन्हें शिक्षित बनाने के अलावा, बेटे-बेटियों में भेदभाव न करने को कहा। उन्होंने प्ली बारगेनिंग के बारे में भी विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर, वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौड़ ने आपस के मामलों को मिल-बैठ कर निपटाने साफ-सफाई रखने, प्रशिक्षित चिकित्सक से ही उपचार कराने, घरेलू हिंसा न करने, नशे से दूर रहने को जागरुक किया।

क्षेत्रीय लेखपाल रश्मि राठौर, लेखपाल भूपेन्द्र सिंह ने राजस्व विभाग से सम्बन्धित योजनाओं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, राष्ट्रीय पारवारिक लाभ योजना, पेंशन योजना एंव खाद्यान्न योजना, दैवीय आपदा, मुख्यमंत्री सहायता योजना आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर प्रधान उम्मेद कुमारी , प्रधान प्रतिनिधि राजकुमार,वरिष्ठ. पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर, पीएलवी रविन्द्र राजपूत,पीएलवी वेद प्रकाश वर्मा,आँगनवाडी कार्यकत्री ज्योत्ना गुप्ता उर्मिला देवी, सरोजनी देवी, रोजगार सेवक संतोष कुमारी,बेबी देवी राजेन्द्र कुमार, मनोरमा,मंजू देवी,चंद्र प्रकाश,रामप्रकाश,निर्मला देवी रामेश्वर दयाल,सालिकराम, नीलम,सीमा, सुधा शाक्य रामचंद्र आदि मौजूद थे। इस अवसर पर ग्रामीणों ने गाँव गली की समस्यायें भी रखी जिनका नायब तहसीलदार ने अतिशीघ्र निराकरण कराये जाने का भरोसा दिलाया।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

गंगोश्री हॉस्पिटल में दो दिवसीय स्वास्थ्य कैम्प, निःशुल्क परामर्श एवं जाँच का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, May 24, 2022 वाराणसी। गंगोश्री ...