Breaking News

दो हजार का नोट बदलने RBI पहुंचे लोग, अचानक पहुंची EOW की टीम और करने लगी पूछताछ, जानें क्यों

क्या दो हजार रुपए के नोट बदलना अपराध है? यह सवाल तब आया जब नोट बदलने RBI के काउंटर पर पहुंचे लोगों से अचानक EOW की टीम पूछताछ करने लगी। यह मामला ओड़िशा के भुवनेश्वर का है। आरबीआई काउंटर पर कुछ लोग 2000 का नोट बदलने के लिए लाइन में लगे हुए थे। तभी अचानक से ईओडब्ल्यू की टीम वहां पहुंच गई। जानकारी के मुताबिक, ये लोग दूसरों के नोट बदलने के लिए लाइन में लगे थे। इसके बदले उन्हें कुछ पैसे मिल जाते हैं, जो लीगल नहीं है।

एक अधिकारी ने बताया कि ओड़िशा पुलिस की ईओडब्ल्यू टीम ने आरबीआई बैंक काउंटर पर लाइन में लगे लोगों से इसे लेकर पूछताछ की। टीम पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वे दूसरों के पैसों को बदलने के लिए लाइन में लगे हैं।

दो हजार के नोट बदले कितने रुपए
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को कुछ लोग दूसरों के दो हजार के नोट बदलने के लिए आरबीआई के लाइन में लगे थे। इसके बाद अचानक से उनके पास ईओडब्ल्यू की टीम पहुंच गई। खुलासा हुआ कि जो लोग दूसरों के नोट को बदलते हैं उन्हें 20 हजार रुपए बदलने के बदले 300 रुपए मिलते हैं।

EOW का क्या कहना है
इस मामले में ईओडब्ल्यू अधिकारी का कहना है कि मीडिया से जानकारी मिली थी कि कुछ लोग दूसरों का नोट बदलवाने आए हैं। आरबीआई काउंटर परलगी लाइन में ये भी लगे हुए थे। सूचना मिलने के बाद उनकी टीम काउंटर पर पहुंची और नोट बदलवाने वालों का आधार कार्ड चेक किया। उनसे उनके काम के बारें में भी पूछताछ की गई।

दो-दो हजार की गड्डियां लेकर पहुंचे थे लोग
एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि लाइन में लगे कई लोगों के पास तो दो-दो हजार की 10 गड्डियां तक मिलीं। इसके बाद ही उनका शक गहरा हो गया था। किसी के पास आखिर इतनी गड्डियां कैसे हो सकती हैं? इसके बाद उनसे पूछताछ की गई। आरबीआई के सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की गई। वहीं, लाइन में लगे लोगों की वीडियो ग्राफी भी करवाई गई। वहीं, इस मामले को लेकर आरबीआई के रीजनल डायरेक्टर एसपी मोहंती का कहना है कि ईओडब्ल्यू के किसी अधिकारी ने उनसे मुलाकात नहीं की है। हो सकता है लाइन में लोगों से ही पूछताछ की गई हो। जांच एजेंसी जिस तरह का सहयोग मांगेगी उसे दिया जाएगा।

About News Desk (P)

Check Also

पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान पर अश्नीर ग्रोवर का तंज, बोले- चुनाव के समय अर्थहीन हो जाते हैं करदाता

भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल गर्माया हुआ है। जहां कांग्रेस नेता सैम ...