Breaking News

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर हुई बढ़ोत्तरी, देश में अब तक 8 रुपये तक बढ़ी कीमतें

देश में लॉकडाउन में छूट मिलने से शुरू हुई आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियों के बाद पेट्रोल के दाम में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है. आज शनिवार को भी लगातार 14वें दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा.

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 51 पैसे तथा डीजल 61 पैसे महंगा हो गया है. इस बढ़त के साथ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.88 रुपये प्रति लीटर हो गई है तो वहीं डीजल 77.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है. लगातार 14 दिनों में दिल्ली में पेट्रोल 7.62 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल की कीमत 8 रुपये प्रति लीटर से अधिक बढ़ गई है.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोना वायरस से उपजे हालात के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का लाभ उठाने और अतिरिक्त संसाधन जुटाने के इरादे से सरकार ने 14 मार्च को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

उसके बाद तेल कंपनियों आईओसी, बीपीसीएल और पीसीएल ने कीमतों की दैनिक समीक्षा रोक दी थी, उसके बाद सरकार ने फिर पांच मई को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए. इस दो बार की वृद्धि से सरकार को 2 लाख करोड़ रुपए के अतिरिक्त कर राजस्व प्राप्त हुआ.

About Aditya Jaiswal

Check Also

नीलामी प्रक्रिया से जारी रहेगा स्पेक्ट्रम आवंटन, केवल सीमित मामलों में प्रशासनिक आवंटन

स्पेक्ट्रम मामले में स्पष्टीकरण के लिए उच्चतम न्यायालय में विभिन्न मुकदमे लंबित हैं। इस बीच, ...