Breaking News

कल नौ वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक ये सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें आठ कोच वाली ट्रेनें होंगी।

इन राज्यों में राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं।

रविवार को जिन नौ मार्गों को हरी झंडी दिखाई जाएगी वे हैं- रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा, विजयवाड़ा-चेन्नई, तिरुनेलवेली-चेन्नई, राउरकेला- पुरी, उदयपुर-जयपुर, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, जामनगर-अहमदाबाद और हैदराबाद-बेंगलुरु हैं। 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने की योजना है।

तिरुनेलवेली-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की बात करें तो पहली ट्रेन तिरुनेलवेली जंक्शन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:50 बजे के आसपास चेन्नई पहुंचेगी, जबकि वापसी यात्रा मंगलवार को छोड़कर सभी दिनों में 2:50 बजे शुरू होगी। लोकोमोटिव 83.30 किमी की औसत गति से संचालित किया जाएगा और विरुधुनगर, मदुरै, डिंडीगुल और तिरुचि में रुकेगी।

पिछले साल नवंबर में चेन्नई-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस और चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत ट्रेन के लॉन्च के बाद यह तमिलनाडु का तीसरा वंदे भारत है। इसमें कहा गया है कि ये ट्रेन देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम हैं।

बयान में कहा गया, ”वंदे भारत ट्रेन अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन होंगी और इससे यात्रियों का काफी समय बच सकेगा।” इसके मुताबिक, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज ट्रेन की तुलना में, वंदे भारत ट्रेन से संबंधित गंतव्यों के बीच यात्रा के समय में लगभग तीन घंटे की कटौती होगी।

इसी तरह, हैदराबाद-बेंगलुरु के मार्ग पर ढाई घंटे से अधिक जबकि तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई मार्ग पर सफर में दो घंटे से अधिक की कटौती होगी। वंदे भारत ट्रेन के जरिये रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय इन गंतव्यों के बीच वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे कम हो जाएगा। उदयपुर-जयपुर के बीच करीब आधा घंटा कम हो जाएगा।

उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की औपचारिक शुरुआत रविवार को होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली से ऑनलाइन माध्यम से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी जो 24 सितंबर को उदयपुर से रवाना होगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उदयपुर से जयपुर के बीच चलने वाली सेमी हाई स्पीड़ ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को दिल्ली से रिमोट वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

उन्होंने बताया कि 24 सितंबर को गाड़ी संख्या 09679, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन उदयपुर से अपराह्न 12.30 बजे रवाना होगी और शाम 7.20 बजे जयपुर पहुंचेगी। किरण ने बताया कि इसी प्रकार गाड़ी संख्या 09680, जयपुर-उदयपुर वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल ट्रेन जयपुर से शाम 7.50 बजे रवाना होगी और देर रात 02.35 बजे उदयपुर पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि जयपुर-उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 25 सितंबर से शुरू होगी। गाड़ी संख्या 20979, उदयपुर-जयपुर वंदे भारत सुपरफास्ट 25 सितंबर से सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) उदयपुर से सुबह 07.50 बजे रवाना होगी और अपराह्न 14.05 बजे जयपुर पहुंचेगी।

About News Desk (P)

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...